CAA को लेकर 133 अर्जियों पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, एक याचिका समर्थन में

चीफ जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस अब्दुल नज़ीर और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच इन पर सुनवाई करेगी.

CAA को लेकर 133 अर्जियों पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, एक याचिका समर्थन में
फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली : नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में अहम सुनवाई होगी. इस कानून पर शीर्ष अदालत में सुनवाई के लिए आज 133 याचिकाएं लिस्टेड हैं. इनमें से 131 याचिकाएं इस कानून के खिलाफ दायर हुई हैं, जबकि एक याचिका समर्थन में और एक केंद्र सरकार की याचिका है. सुनवाई सुबह करीब 10.40 बजे शुरू होगी. 

दरअसल, दिसंबर में जब मामला सुनवाई के लिए लगा था तब 60 याचिकाएं थीं. चीफ जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस अब्दुल नज़ीर और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच इन पर सुनवाई करेगी. दिसंबर में कोर्ट ने सरकार को नोटिस तो जारी किया था, लेकिन कानून पर रोक नहीं लगाई थी.

गैर सरकारी संगठन माइनॉरिटी फ्रंट, इंडियन यूनियन मुस्‍लिम लीग और कांग्रेस नेता जयराम रमेश सहित कई लोगों ने ये याचिकाएं दायर की हैं. दरअसल, नागरिकता संशोधन कानून का देश के कई राज्‍यों में विरोध हो रहा है. अलग-अलग राज्‍यों के हाईकोर्ट में भी कई याचिकाएं इस कानून के खिलाफ दायर की गई हैं.

पिछले दिनों सीएए को लेकर दायर की गई याचिका की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्‍टिस एसए बोबडे ने कहा था कि 'देश अभी मुश्‍किल हालात से गुजर रहा है, जब यहां शांति लाने का प्रयास किया जाना चाहिए.’सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सीएए के खिलाफ जो भी याचिकाएं दाखिल की गई हैं, उनपर सुनवाई जारी हिंसा के पूरी तरह से रुकने के बाद ही की जाएगी.