गुजरात चुनाव में कांग्रेस के 'गब्बर सिंह टैक्स' के पीछे कैंब्रिज एनालिटिका का हाथ : बीजेपी

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि राहुल गांधी के सोशल मीडिया अभियान और गुजरात में कांग्रेस के विषैले चुनाव प्रचार में कैम्ब्रिज एनालिटिका कंपनी की  भूमिका थी. 

गुजरात चुनाव में कांग्रेस के 'गब्बर सिंह टैक्स' के पीछे कैंब्रिज एनालिटिका का हाथ : बीजेपी

नई दिल्ली : फेसबुक के डाटा चोरी मामले में राजनीति राजनीति लगातार उफान ले रही है. कांग्रेस के कैम्ब्रिज एनालिटिका नामक कंपनी से कथित संबंध को लेकर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला और तेज करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि विपक्षी पार्टी के गुजरात चुनाव अभियान में इसकी छाप देखने को मिली थी और इसी ने कांग्रेस अध्यक्ष को गब्बर सिंह टैक्स शब्द का इस्तेमाल करने की सलाह दी थी।

भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि कैम्ब्रिज एनालिटिका कंपनी को उसकी आक्रामक और फर्जी खबरों के लिए जाना जाता है. प्रसाद ने संकेत किया कि राहुल के सोशल मीडिया अभियान और गुजरात में कांग्रेस के विषैले चुनाव प्रचार में इसकी भूमिका थी. 

इराक में 39 भारतीयों की मौत के मुद्दे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तरफ से की गई सरकार की आलोचना पर पलटवार करते हुए भाजपा ने राहुल गांधी पर शवों पर राजनीति करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने उस समय लोकसभा की कार्यवाही को बाधित किया जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इन भारतीयों की मौत पर सदन में बयान देना चाहती थीं. 

Facebook डाटा लीक : JDU के सवाल पर केसी त्यागी की सफाई, कंपनी से कोई लेना-देना नहीं

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा ने इराक में 39 भारतीयों की मौत के मुद्दे से मीडिया का ध्यान भटकाने के लिए विवादित कंपनी के साथ कथित संपर्क की कहानी गढ़ी.

रविशंकर प्रसाद ने जोर देकर कहा कि कांग्रेस ने कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवायें ली थीं. इस फर्म पर विभिन्न देशों में चुनाव को प्रभावित करने के लिए गैरकानूनी तरीके से फेसबुक जैसे प्लेटफार्म से लोगों की व्यक्तिगत जानकारी चुराने का आरोप है. प्रसाद ने कहा कि विपक्षी दल ने इस फर्म की सेवायें ली थीं. इस संबंध में पिछले साल अक्तूबर नवंबर में मीडिया में भी खबरें आई थीं और भाजपा के इस मसले को उठाने तक कांग्रेस ने इन खबरों का कभी खंडन नहीं किया था. उन्होंने कहा कि गुजरात में कांग्रेस के चुनाव अभियान में कैम्ब्रिज एनालिटिका की झलक स्पष्ट मिलती है. उन्होंने दावा किया कि पार्टी ने प्रदेश में विषैला और विभाजनकारी अभियान चलाया था.

राहुल गांधी ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए सरकार के माल एवं सेवा कर को गब्बर सिंह टैक्स करार दिया था. इसके बारे में कांग्रेस का मानना है कि इसने बड़ी तादाद में लोगों का ध्यान, खास तौर से सोशल मीडिया में अपनी तरफ खींचा था.