नेपाल: 8 भारतीय पर्यटकों की एक होटल के रूम में मिली लाशें, मची सनसनी

मृतकों में पांच नाबालिग भी शामिल हैं.

नेपाल: 8 भारतीय पर्यटकों की एक होटल के रूम में मिली लाशें, मची सनसनी
एवरेस्ट पैनोरमा रिसॉर्ट. (फोटो साभार: गोइंगनेपाल )

काठमांड/नई दिल्ली: नेपाल के दमन में छुट्टियां मनाने पहुंचे केरल के 8 भारतीय पर्यटक मंगलवार को अपने होटल के कमरे में मृत पाए गए. घटना एवरेस्ट पैनोरमा रिसॉर्ट में हुई जो मकवानपुर जिले के थाना नगर पालिका दमन में स्थित है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कमरे में गैस हीटर का उपयोग करने के बाद घुटन की वजह से पर्यटकों की मौत हो गई.

मकवानपुर के एसपी सुशील सिंह राठौर कहते हैं, "हम अभी तक मृतक के नाम की पहचान नहीं कर पाए हैं. वे कमरे में गैस हीटर का इस्तेमाल कर रहे थे, शायद घुटन से उनकी मौत हुई हो."

पुलिस ने बताया कि रिजॉट के कमरे में मृत पाए गए भारतीय पर्यटकों को पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल ले जाया गया है. शवों को बाद में मृतक के परिजनों को सौंप दिया जाएगा.

पोखरा घूमने गए थे
मरने वालों में दो जोड़े और चार बच्चे शामिल थे. वे 15 लोगों के एक समूह का हिस्सा थे, जो नेपाल के फेमस हिल स्टेशन पोखरा पर घूमने गए थे और वे सोमवार रात को मकवानपुर जिले के दमन में एवरेस्ट पैनोरमा रिज़ॉर्ट में ठहरे थे, जहां से उन्हें घर लौटना था.

मृतकों के नाम
मृतकों में प्रवीण कृष्णन नायर, सरन्यासी, श्रीभद्र प्रवीण, आरचा प्रवीण, अभिनव सरन्या नायर, रंजीत कुमार आदथोलथ पुनाथिल, इंदु लक्ष्मी, पीताम्बरन रागलाथा और वैष्णव रंजीथ शामिल हैं. मृतकों में पांच बच्चों की उम्र दस साल से भी कम है.

विदेश मंत्री जयंशकर का ट्वीट
इस मामले को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करके शोक संवदेना व्यक्त की है और मृतकों के परिजनों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है.

एस जयशंकर ने ट्वीट में लिखा, ''नेपाल में 8 भारतीय पर्यटकों के निधन की दुखद खबर से बुरी तरह व्यथित हूं. नेपाल में भारत का दूतावास स्थिति का बारीकी से पालन कर रहा है. दूतावास के अधिकारी अस्पताल में तैनात हैं और आवश्यक सहायता प्रदान कर रहे हैं. हमारी संवदेनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं.''

उधर, नेपाल के पर्यटन विभाग ने भी दमन में भारतीय पर्यटकों की मौत के बाद जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है, जो अपनी रिपोर्ट देगी.