धोखाधड़ी के मामले में कोर्ट ने टाइटलर और वर्मा के खिलाफ आरोप तय किए
Advertisement

धोखाधड़ी के मामले में कोर्ट ने टाइटलर और वर्मा के खिलाफ आरोप तय किए

दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को कथित धोखाधड़ी के एक मामले में आरोप तय करने के बाद कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर और हथियारों के सौदागर अभिषेक वर्मा के खिलाफ मुकदमे की कार्यवाही शुरू कर दी। मामला वर्ष 2009 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को कथित तौर पर फर्जी पत्र लिखने से संबंधित है।

धोखाधड़ी के मामले में कोर्ट ने टाइटलर और वर्मा के खिलाफ आरोप तय किए

नई दिल्ली: दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को कथित धोखाधड़ी के एक मामले में आरोप तय करने के बाद कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर और हथियारों के सौदागर अभिषेक वर्मा के खिलाफ मुकदमे की कार्यवाही शुरू कर दी। मामला वर्ष 2009 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को कथित तौर पर फर्जी पत्र लिखने से संबंधित है।

 

विशेष सीबीआई न्यायाधीश अंजू बजाज चांदना ने टाइटलर और वर्मा के खिलाफ 420 (धोखाधड़ी), 471 (फर्जीवाड़े से या बेईमानी से किसी फर्जी दस्तावेज या इलेक्ट्रानिक रिकार्ड को असली के रूप में इस्तेमाल करने) और 120 बी (आपराधिक साजिश) सहित भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दंडनीय कथित अपराधों के लिए आरोप तय करने के बाद टाइटलर और वर्मा के खिलाफ मुकदमे की कार्यवाही शुरू कर दी। अदालत ने भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के एक प्रावधान के तहत भी आरोप तय किए । दोनों आरोपियों पर अदालत द्वारा आरोप तय किए जाने के बाद, दोनों ने कहा कि वे दोषी नहीं हैं और मुकदमे का सामना करेंगे, जिसके बाद न्यायाधीश ने मामले में अभियोजन की गवाही दर्ज करने के लिए मामले को सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया ।



अदालत ने सितंबर में सीबीआई और आरोपियों के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद मामले में आरोप तय करने पर फैसला सुरक्षित रख लिया था। आरोपों पर दलीलों के दौरान टाइटलर और वर्मा ने सीबीआई द्वारा लगाए गए आरोपों से इनकार किया था । टाइटलर को पूर्व में जमानत मिल गई थी और वर्मा अपने खिलाफ दर्ज विभिन्न मामलों के सिलसिले में न्यायिक हिरासत में है । सीबीआई ने तत्कालीन गृह राज्यमंत्री अजय माकन की शिकायत पर आरोपपत्र दायर किया था । माकन ने आरोप लगाया था कि उनके लेटरहैड पर 2009 में एक फर्जी पत्र मनमोहन सिंह को भेजकर बिजनेस वीजा नियमों में ढील देने की मांग की गई थी । आरोपपत्र में टाइटलर और वर्मा का नाम था । सम्मन के अनुपालन में अदालत के समक्ष पेश होने के बाद टाइटलर को जमानत मिल गई थी ।

सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज विभिन्न ममालों में गिरफ्तारी के बाद वर्मा फिलहाल तिहाड़ जेल में है । आरोपत्र में सीबीआई ने कहा था कि एक चीनी टेलीकॉम फर्म से धोखाधड़ी करने के लिए टाइटलर की वर्मा के साथ ‘‘सक्रियता से मिलीभगत’’ थी और कांग्रेस नेता ने कंपनी के अधिकारियों को पहले ‘‘फर्जी’’पत्र दिखाया और दावा किया कि यह माकन ने प्रधानमंत्री को लिखा है ।

Trending news