रात 10 बजे सन्‍नाटे को चीरती सेडान में सवार नए बॉस जब चार्ज लेने CBI ऑफिस पहुंचे...
Advertisement

रात 10 बजे सन्‍नाटे को चीरती सेडान में सवार नए बॉस जब चार्ज लेने CBI ऑफिस पहुंचे...

सूत्रों ने बताया कि करीब रात 10 बजे इनोवा और इर्टिगा गाड़ियों से 15-16 अधिकारियों की टीम परिसर में प्रवेश करती है.

यह ऐतिहासिक इसलिए है, क्योंकि इस तरह से रातोरात सीबीआई का कोई निदेशक नहीं बदला गया.(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: किसी भी सामान्य दिन में रात होते-होते सीबीआई मुख्यालय में सन्नाटा पसर जाता और सीआईएसएफ के चौकस कर्मी इमारत की रखवाली करते हुए दिखाई देते, लेकिन मंगलवार की रात अलग थी. सूत्रों ने बताया कि करीब रात 10 बजे इनोवा और इर्टिगा गाड़ियों से 15-16 अधिकारियों की टीम परिसर में प्रवेश करती है. इसके कुछ देर बात एक सेडान से एम नागेश्वर राव, जिन्हें सीबीआई निदेशक की जिम्मेदारी दी गई है, आते हैं.

  1. मंगलवार शाम साढ़े सात बजे आलोक वर्मा ऑफिस से निकले
  2. रात 10 बजे 15-16 अधिकारियों के साथ राव हेडक्‍वार्टर पहुंचे
  3. सीबीआई के भीतर भी बदलाव की किसी को जानकारी नहीं थी

यह ऐतिहासिक इसलिए है, क्योंकि इस तरह से रातोरात सीबीआई का कोई निदेशक नहीं बदला गया. ओडिशा कैडर के 1986 बैच के अधिकारी राव सीधे अपने दफ्तर गए और रात करीब साढ़े 11 बजे पदभार संभाला. सीबीआई के अन्य स्टाफ को एजेंसी में बदलाव के बारे में कोई जानकारी नहीं थी.

आलोक वर्मा शाम 7.30 बजे निकले
आलोक वर्मा, जो तब तक निदेशक थे, सामान्य वक्त पर शाम करीब साढ़े सात बजे इमारत से निकले. इससे पहले वर्मा, दिन में नॉर्थ ब्लॉक में स्थित अपने दफ्तर गए, जब तक उनका अपने अधीनस्थ विशेष निदेशक राकेश अस्थाना से टकराव अदालत पहुंच गया था. सूत्रों ने बताया कि वर्मा दोपहर तक नॉर्थ ब्लॉक के कार्यालय में रहे और इसके बाद दोपहर के भोज के लिए निकले. इस दौरान उनकी स्थानीय अदालत की कार्यवाही पर नजर थी जहां सीबीआई अपने पुलिस उपाधीक्षक देवेंद्र कुमार की हिरासत पाने के लिए मजबूत दलीलें रख रही थीं. कुमार को उनके एक कारोबारी से ‘उगाही’ के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इस मामले की वह (कुमार) ही जांच कर रहे थे.

आलोक वर्मा के घर के बाहर पकड़े गए 2 संदिग्ध, छुट्टी पर भेजे गए हैं CBI चीफ

वह दिल्ली हाई कोर्ट के घटनाक्रम की भी जानकारी ले रहे थे जहां अस्थाना अपने खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को रद्द कराने के लिए पहुंचे थे. इसी तरह की याचिका कुमार ने भी दायर की है.

fallback
सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्‍वर राव ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं.(फाइल फोटो)

सीवीसी की बैठक
शाम में सतर्कता भवन में, केंद्रीय सतर्कता आयोग एक अहम बैठक कर रहा था जिसमें सीबीआई के दोनों अधिकारियों आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना की किस्मत पर फैसला होना था. इन दोनों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं. सीबीआई ने 15 अक्टूबर को अस्थाना के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था. उपलब्ध दस्तावेजों पर गौर करने के बाद सीवीसी ने सर्वसम्मति से वर्मा और अस्थाना के सभी अधिकार वापस लेने के निर्णय की सिफारिश की. सूत्रों ने बताया कि सिफारिश रात करीब आठ-साढ़े आठ बजे सरकार को भेजी गई.

सिफारिश के आधार पर, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने ‘अंतरिम उपाय’ के तौर पर सीबीआई के निदेशक का प्रभार संयुक्त निदेशक एम नागेश्‍वर राव को सौंप दिया. प्रभार लेने की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद, राव ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि उन सभी फाइलों को कब्जे में ले लें जिन्हें सीवीसी ने मांगा है और सुनिश्चित करें कि किसी भी सामग्री के साथ छेड़छाड़ नहीं की जाए.

(इनपुट: एजेंसी भाषा से)

ये भी देखे

Trending news