CBI ने लंदन कोर्ट को सौंपा वीडियो, माल्या को भारतीय जेल में मिलेंगी ये VIP सुविधाएं

सीबीआई ने दस मिनट लंबा वीडियो अदालत को सौंपा है. इसमें लंदन की अदालत को बताया गया है कि जेल में क्या क्या सुविधाएं हैं. 

CBI ने लंदन कोर्ट को सौंपा वीडियो, माल्या को भारतीय जेल में मिलेंगी ये VIP सुविधाएं
फाइल फोटो

नई दिल्ली: मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में अमानवीय हालात के आरोपों को नकारते हुए भारतीय जांच एजेंसी ने ब्रिटेन की अदालत को एक वीडियो सौंपा है, जिसमें दिखाया गया है कि ऑर्थर रोड की जिस सेल नंबर 12 में विजय माल्या को प्रत्यर्पण के बाद रखा जाएगा वहां समुचित प्राकृतिक हवा और रोशनी आती है. इससे पहले लंदन की अदालत ने माल्या को भारत के हाथों सौंपने से पहले जानना चाहता था कि उन्हें जिस जेल में रखा जाएगा, वहां के हालात क्या हैं. 

एक समाचार चैनल के अनुसार सीबीआई ने दस मिनट लंबा वीडियो अदालत को सौंपा है. इसमें लंदन की अदालत को बताया गया है कि जेल में क्या क्या सुविधाएं हैं. इससे पहले विजय माल्या के वकीलों ने प्रत्यर्पण का विरोध करते हुए आरोप लगाया था कि ऑर्थर रोड जेल में अमानवीय दशाएं हैं. विजय माल्या पर भारतीय बैंकों के हजारों करोड़ रुपये गबन करने का आरोप है.

जेल में मिलने वाली सुविधाएं 
वीडियो में दिखाया गया है कि मुंबई स्थित ऑर्थर रोड जेल की बैरक नंबर 12 में टेलीविजन सेट, प्राइवेट टॉयलेट, वाशिंग एरिया, प्राकृतिक रोशनी की भरपूर व्यवस्था, पुस्तकालय की सुविधा और टहलने के लिए अहाते की सुविधा उपलब्ध है. एनडीटीवी ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया, 'ब्रिटेन की अदालत जानना चाहती थी कि क्या भारतीय जेल साफ-सुथरी हैं. हमने उन्हें जेल में साफ-सफाई और स्वास्थ्य सुविधाओं के सबूत दिए हैं. वास्तव में जिस बैरक में माल्या को रखा जाएगा, जो पूरब के दिशा वाली है और उसमें सूरज की भरपूर रोशनी आती है.'

माल्या के वकीलों ने प्रत्यर्पण का यह कहते हुए विरोध किया था कि भारत की जेलों में अमानवीय हालात हैं और यहां उनके मामले की निष्पक्ष सुनवाई नहीं हो पाएगी. इसके बाद ब्रिटेन की अदालत ने भारतीय अधिकारियों से कहा कि वो बैरक नंबर 12 का स्टेप-बाई-स्टेप वीडियो दाखिल करे, ताकि किसी तरह के संदेह को दूर किया जा सके. इससे पहले भारतीय अधिकारियों ने अदालत में बैरक की फोटो जमा की थीं, जिसे अदालत ने अपर्याप्त माना और कहा कि वो वीडियो जमा करे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.