close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सीबीआई ने इंटरपोल को रक्षा परामर्शदाता संजय भंडारी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस का आग्रह भेजा

सीबीआई ने रक्षा परामर्शदाता संजय भंडारी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए दिल्ली पुलिस के आग्रह को इंटरपोल के पास प्रेषित कर दिया है। भंडारी पर संदेह है कि वह पुलिस को चकमा देकर नेपाल के रास्ते लंदन भाग गया। दिल्ली पुलिस ने सरकारी गोपनीयता कानून के प्रावधानों के तहत भंडारी पर मामला दर्ज किया था।

सीबीआई ने इंटरपोल को रक्षा परामर्शदाता संजय भंडारी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस का आग्रह भेजा
फाइल फोटो

नयी दिल्ली: सीबीआई ने रक्षा परामर्शदाता संजय भंडारी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए दिल्ली पुलिस के आग्रह को इंटरपोल के पास प्रेषित कर दिया है। भंडारी पर संदेह है कि वह पुलिस को चकमा देकर नेपाल के रास्ते लंदन भाग गया। दिल्ली पुलिस ने सरकारी गोपनीयता कानून के प्रावधानों के तहत भंडारी पर मामला दर्ज किया था।

इंटरपोल से संबंधित मामलों के लिये भारत में नोडल एजेंसी सीबीआई है। भारत में कोई भी एजेंसी जो इंटरपोल से सहयोग चाहती है उसे सीबीआई से आग्रह करना पड़ता है जो इसे इंटरपोल को अग्रसारित करती है।

इंटरपोल तय मानकों को पूरा करने के बाद रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर सकती है और अपने सदस्य देशों से भंडारी की पहचान होते ही गिरफ्तार करने के लिए कह सकती है।लेकिन भंडारी के पास नोटिस को चुनौती देने का कानूनी विकल्प है और वह अपना मामला इंटरपोल के पास पेश कर सकता है।

भंडारी और उसके सहयोगी के आवास पर अप्रैल 2016 में आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान रक्षा मंत्रालय के गोपनीय दस्तावेज बरामद होने के बाद पुलिस ने उस पर मामला दर्ज किया था।

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा था, ‘नयी दिल्ली के संसद मार्ग थाने में भंडारी और उसके सहयोगी के खिलाफ सरकारी गोपनीयता कानून के तहत मामला दर्ज किया गया। स्थानीय पुलिस एक महीने की जांच के बाद नवम्बर में मामले को अपराध शाखा को हस्तांतरित कर दिया गया।’ 

आयकर विभाग द्वारा की गई छापेमारी के दौरान रक्षा मंत्रालय के कागज उसके परिसर से बरामद किए गए थे जिनमें हवा में ही ईंधन भरने वाले विमान खरीदने के प्रस्ताव से जुड़े कागजात शामिल थे।