1,038 करोड़ रुपए के काले धन के मामले में CBI ने की बड़ी कार्रवाई, 48 कंपनियों पर गिरी गाज

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 1,038 करोड़ रुपए के काले धन को हांगकांग ट्रांसफर करने के मामले में 48 कंपनियों, तीन व्यक्तियों पब्लिक सेक्टर बैंक के कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. 

1,038 करोड़ रुपए के काले धन के मामले में CBI ने की बड़ी कार्रवाई, 48 कंपनियों पर गिरी गाज
सीबीआई ने की बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 1,038 करोड़ रुपए के काले धन को हांगकांग ट्रांसफर करने के मामले में 48 कंपनियों, तीन व्यक्तियों पब्लिक सेक्टर बैंक के कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. यह काला धन 2014-15 में ट्रांसफर किया गया था. चेन्नई में सीबीआई ने खुलासा किया कि तीन व्यक्तियों में मोहम्मद इब्रामासा जॉनी, जिंटा मिधर और निजामुद्दीन शामिल हैं, इनके साथ ही 48 कंपनियों के खिलाफ सीबीआई ने 3 जनवरी को एफआईआर दर्ज किया है.

एफआईआर में सीबीआई ने कहा कि ये कंपनियां फर्जी हैं, जिन्होंने यह दिखाया कि आयात के बदले उन्हें धन दिया गया और इसके साथ ही भारतीय पर्यटकों ने विदेश यात्रा की, जबकि इस तरह का कोई कार्य किया ही नहीं गया.

ये भी देखें-

सीबीआई के अनुसार, बैंक अधिकारियों को धोखाधड़ी में शामिल होने के लिए कैश में घूस दी गई. जांच एजेंसी को 48 कंपनियों के 51 करंट अकाउंट्स की जानकारी मिली है जिसे बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और स्टेट बैंक आफ मैसूर (अब एसबीआई) में खोला गया. एफआईआर में इसका जिक्र है कि इन खातों से 1,038 करोड़ रुपए विदेश भेजे गए.