CBSE 12th Result 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बनाई 12 सदस्यीय कमेटी, 10 दिनों में तैयार करेगी रिजल्ट के मानक
Advertisement

CBSE 12th Result 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बनाई 12 सदस्यीय कमेटी, 10 दिनों में तैयार करेगी रिजल्ट के मानक

सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट का मानक तैयार करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 12 सदस्यीय कमेटी बनाई है. इस कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट (CBSE 12th Result 2021) का मानक तैयार करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 12 सदस्यीय कमेटी बनाई है. इस कमेटी को अगले 10 दिनों के दिन मानक तैयार करके रिपोर्ट देने के निर्देश दिया गया है. 

  1. संयुक्त सचिव विपिन कुमार भी शामिल
  2. कोरोना की वजह से 12वीं की परीक्षा रद्द
  3. ये हो सकता है रिजल्ट का फार्म्यूला

संयुक्त सचिव विपिन कुमार भी शामिल

सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय की ओर से गठित इस कमेटी में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव विपिन कुमार भी शामिल हैं. इस कमेटी की पहली मीटिंग शनिवार को हो सकती है. इसके बाद कमेटी के लोग एजुकेशन एक्सपर्ट से सलाह करके अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे. जिसे बाद में मंत्रालय को सौंपा जाएगा. उस रिपोर्ट के अध्ययन के आधार पर मंत्रालय रिजल्ट तैयार करने को अपनी मंजूरी देगा.

कोरोना की वजह से 12वीं की परीक्षा रद्द

बताते चलें कि देशभर में कोरोना महामारी (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 जून को CBSE के 12वीं की परीक्षा (CBSE 12th Result 2021) रद्द करने की घोषणा कर दी थी. इससे पहले 10वीं की बोर्ड परीक्षा भी रद्द की जा चुकी हैं. दसवीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए प्रत्येक स्कूलों में 5 सदस्यीय शिक्षकों की टीम का गठन किया गया है. यह टीमें स्टूडेंट्स के इंटरनल असेसमेंट को आधार बनाकर उनके रिजल्ट तैयार करेंगी लेकिन यही फॉर्मूला 12वीं के लिए भी होगा, ये कहना मुश्किल है.

ये भी पढ़ें- CBSE 12th Board Result: कैसे पास किए जाएंगे छात्र, जानें किस फॉर्मूला पर जारी किया जाएगा रिजल्ट

ये हो सकता है रिजल्ट का फार्म्यूला

- एक फॉर्मूला ये है कि छात्रों के रिजल्ट का मूल्यांकन उनके पिछले 3 साल के परफॉर्मेंस के आधार पर होगा. यानी इसके लिए 9वीं, 10वीं और 11वीं के रिजल्ट को आधार बनाया जा सकता है.
- दूसरा फॉर्म्यूला ये है कि 10वीं बोर्ड के रिजल्ट और 12वीं के इंटरनल असेसमेंट के आधार पर 12वीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार हो सकता है.

LIVE TV

Trending news