CBSE Exam 2022: सीबीएसई ने छात्रों के लिए की बड़ी घोषणा, स्कूलों को करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow1968357

CBSE Exam 2022: सीबीएसई ने छात्रों के लिए की बड़ी घोषणा, स्कूलों को करना होगा ये काम

CBSE's BIG announcement for Class 10th and 12th Students: केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2022 की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एक बड़ी घोषणा की है और बताया है कि जल्द ही एक पोर्टल शुरू किया जाएगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2022 की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एक बड़ी घोषणा (Big announcement for CBSE Class 10, 12 Board Exam 2022) की है. बोर्ड ने कहा है कि जल्द ही एक पोर्टल (CBSE New Portal) शुरू किया जाएगा, जिसमें 2022 की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की जानकारी होगी.

  1. सीबीएसई ने कहा है कि जल्द ही एक पोर्टल शुरू किया जाएगा
  2. पोर्टल पर परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की जानकारी होगी
  3. स्कूल कर सकेंगे 9वीं और 11वीं के छात्रों का रजिस्ट्रेशन

पोर्टल में क्या-क्या होंगी जानकारियां (CBSE Exam 2022)

सीबीएसई (CBSE) ने कहा कि पोर्टल में उन सभी छात्रों का पूरा विवरण होगा, जो अगले साल परीक्षा (CBSE Class 10, 12 Board Exam 2022) में शामिल होंगे. बोर्ड ने कहा कि सीबीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों को उन सभी छात्रों का विवरण जमा करने के लिए कहा जाएगा. छात्रों की जानकारियां पोर्टल पर दिखाई जाएंगी.

स्कूल कर सकेंगे 9वीं और 11वीं के छात्रों का रजिस्ट्रेशन

Zee News की अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड से संबंधित सभी स्कूल क्लास 9वीं और 11वीं के छात्रों के पंजीकरण के लिए इस नई पोर्टल का इस्तेमाल कर सकेंगे. बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही इन सुविधाओं को शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- DNA ANALYSIS: CBSE में 99 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास, कैसे मिलेगा एडमिशन?

बोर्ड ने पोर्टल को लेकर स्कूलों को दिए निर्देश

पोर्टल शुरू होने से पहले ही सीबीएसई ने स्कूलों को सूचित कर दिया है. बोर्ड ने अपने पत्र में स्कूलों से कहा है कि छात्रों का विवरण जमा करने में समय सीमा का पालन करने और अंतिम समय में भीड़ (Last-Minute Rush) से बचने के लिए इस मामले में सहयोग अपेक्षित है.' सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, 'सभी स्कूल कृपया आवश्यक तैयारी करें ताकि एलओसी और पंजीकरण दोनों निर्धारित समय के भीतर हो सकें. स्कूलों द्वारा की गई अग्रिम तैयारी से उन्हें एलओसी जमा करने और पंजीकरण सही ढंग से करने में मदद मिलेगी.'

अब दो टर्म में होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Exam 2022 in Two Term)

इससे पहले कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौर में सीबीएसई (CBSE) ने नोटिफिकेशन जारी कर शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित करने का ऐलान किया था. आधिकारिक नोटिस के अनुसार, टर्म 1 की परीक्षा नवंबर/दिसंबर 2021 में और टर्म 2 की परीक्षा मार्च/अप्रैल 2022 में आयोजित करने का प्रस्ताव है.

ऐसा होगा टर्म 1 और टर्म 2 का सिलेबस (Class 10, 12th Syllabus 2021-11)

10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को दो टर्म में कराने के ऐलान के साथ ही सीबीएसई (CBSE) ने सत्र 2021-22 के लिए पहले और दूसरे टर्म की परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम का बंटवारा कर दिया है. टर्म एक और टर्म दो में पचास-पचास प्रतिशत पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाएंगे. टर्म एक परीक्षा में जो पाठ्यक्रम छात्रों ने पढ़ा है उसी आधार पर सवाल आएंगे और पहले पढ़े गए पाठ्यक्रम में से दूसरे टर्म की परीक्षा में सवाल नहीं पूछे जाएंगे.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news