सीबीएसई 12 वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा आज, 1 माह पहले प्रश्नपत्र हुआ था लीक
Advertisement

सीबीएसई 12 वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा आज, 1 माह पहले प्रश्नपत्र हुआ था लीक

गत 28 मार्च को प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें आने के बाद सीबीएसई ने 25 अप्रैल को फिर से परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी.

तकरीबन एक महीने पहले प्रश्नपत्र लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12 वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा बुधवार (25 अप्रैल) को फिर से आयोजित की जा रही है. तकरीबन एक महीने पहले प्रश्नपत्र लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई थी. इसको लेकर देशभर में छात्रों और अभिभावकों ने रोष जाहिर किया था और देशभर में छात्रों में भ्रम की स्थिति पैदा हुई थी. गत 28 मार्च को प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें आने के बाद सीबीएसई ने 25 अप्रैल को फिर से परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी. दसवीं कक्षा की गणित का प्रश्नपत्र भी लीक होने की खबरें आई थीं, लेकिन बोर्ड ने उसकी फिर से परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया.

  1. बीते 28 मार्च को अर्थशास्त्र का प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें आई थीं.
  2. 10वीं कक्षा की गणित का प्रश्नपत्र भी लीक होने की खबरें आई थीं,
  3. लेकिन बोर्ड ने उसकी फिर से परीक्षा नहीं कराने का फैसला किया.

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि उम्मीदवार पुराने प्रवेश पत्र का इस्तेमाल करके उसी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में बैठेंगे, जहां वे पिछली बार बैठे थे. अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा आयोजित करने के संबंध में बोर्ड ने कहा था, ‘‘12 वीं कक्षा की परीक्षा उच्च शिक्षा और विभिन्न पेशेवर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये प्रवेश द्वार है, जिनमें सीमित संख्या में सीटें होती हैं. इसलिये अर्थशास्त्र के प्रश्नपत्र के कथित तौर पर लीक होने का चंद लाभार्थियों को अनुचित लाभ देना छात्रों के व्यापक हित में नहीं होगा.’’

सीबीएसई 12वीं अर्थशास्त्र की पुनर्परीक्षा 25 अप्रैल को
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के प्रश्न-पत्रों के लीक होने तथा दोबारा परीक्षा कराने के विरोध में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों के बीच सरकार ने शुक्रवार (30 मार्च) को कहा था कि 12वीं के अर्थशास्त्र की पुनर्परीक्षा देशभर में 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी, जबकि 10वीं की परीक्षा जुलाई में सिर्फ दिल्ली, हरियाणा और एनसीआर में कराई जा सकती है. उन्होंने कहा था, 'गणित का प्रश्न-पत्र मात्र दिल्ली और हरियाणा में ही लीक हुआ, इसके राष्ट्रीय स्तर पर लीक होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं.' हालांकि सरकार ने बाद में 3 अप्रैल को कहा कि सीबीएसई 10वीं की परीक्षा फिर से नहीं ली जाएगी. 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अनिल स्वरूप ने ट्वीट कर बताया था, "सीबीएसई के कक्षा 10 के गणित के पेपर के कथित तौर पर लीक होने के प्रभाव के प्रारंभिक मूल्यांकन के बाद और छात्रों के सर्वोपरि हित को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने दिल्ली, एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) और हरियाणा में भी फिर से परीक्षा आयोजित न करने का फैसला किया है. इसलिए कक्षा 10 की परीक्षा दोबारा नहीं होगी."

Trending news