बेघर और भिखारियों के Vaccination के लिए केंद्र ने बनाया प्लान, राज्यों को पत्र लिखकर दिए ये निर्देश
Advertisement

बेघर और भिखारियों के Vaccination के लिए केंद्र ने बनाया प्लान, राज्यों को पत्र लिखकर दिए ये निर्देश

केंद्र सरकार ने बेघर और भिखारियों को वैक्सीन लगाने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है, जिसमें स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ तालमेल करके विशेष अभियान चलाने की बात कही गई है.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Rajesh Bhushan) ने फुटपाथ पर रहने वाले लोगों और भिखारियों के वैक्सीनेशन के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ तालमेल करके विशेष अभियान चलाने का आदेश जारी किया है. इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर शुक्रवार को सूचित किया गया है.

  1. बेघर और भिखारियों को वैक्सीन लगाएी भारत सरकार
  2. केंद्र सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश को लिखा पत्र
  3. स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ तालमेल करके चलाया जाएगा अभियान

SC ने भेजा था केंद्र को नोटिस

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने हाल ही में फुटपाथ पर रहने वाले लोगों और भिखारियों को वैक्सीन लगाए जाने के मामले पर सुनवाई की. जिसमें कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि सड़क और लाल बत्तियों से भिखारियों को हटाने का आदेश नहीं दिया जा सकता है. जस्टिस डी. वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एम. आर. शाह की बेंच ने कहा कि गरीबी नहीं होती तो कोई भीख नहीं मांगना चाहेगा. 

ये भी पढ़ें:- अचानक बिगड़ सकती है इन 3 राशि वालों की तबीयत, ये संकेत मिलें तो तुरंत कराएं इलाज

'भीख मांगने की वजह गरीबी है'

सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि भीख मांगने की वजह गरीबी है. हमें इस पर मानवीय रवैया अपनाने की जरूरत है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा भिखारियों को सार्वजनिक स्थानों और ट्रैफिक पोस्ट से दूर नहीं जाना चाहिए. जब गरीबी भीख मांगने के लिए मजबूर करती है तो कोर्ट इस तरह का सख्त रवैया नहीं अपना सकता हैं. सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि यह एक सामाजिक आर्थिक समस्या है और राष्ट्रीय राजधानी में सड़क पर रहने वालों और भिखारियों के टीकाकरण के संबंध में केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को तत्काल ध्यान देना चहिए.

(इनपुट- एजेंसी से भी) 

LIVE TV

Trending news