केंद्र सरकार बीएस-छह उत्सर्जन मानकों वाले ईंधन की उपलब्धता को लेकर प्रतिबद्ध
Advertisement

केंद्र सरकार बीएस-छह उत्सर्जन मानकों वाले ईंधन की उपलब्धता को लेकर प्रतिबद्ध

केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने गुरूवार को कहा कि पेट्रोलियम उद्योग प्रतिबद्धता के अनुसार अप्रैल 2020 तक पूरे देश में बीएस-छह मानकों वाला ईंधन उपलब्ध कराएगा.

प्रधान ने कहा कि हमने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बीएस छह ईंधन उपलब्ध कराया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने गुरूवार को कहा कि पेट्रोलियम उद्योग प्रतिबद्धता के अनुसार अप्रैल 2020 तक पूरे देश में बीएस-छह मानकों वाला ईंधन उपलब्ध कराएगा. साथ ही उन्होंने वाहन उद्योग को देश के ईंधन मामले में स्थिरता का आश्वासन दिया. सोसाइटी आफ इंडियन आटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स (सियाम) के सालाना सम्मेलन को संबोधित करते हुए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में समयसीमा से पहले बीएस-छह ईंधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

भारत ने 2015 में लिया था यूरो-6 मानक वाले पेट्रोल और डीजल अपनाने का निर्णय 
उन्होंने कहा, ‘‘हमने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बीएस छह ईंधन उपलब्ध कराया है. हमारी तरफ से कोई अनिश्चितता नहीं होगी. हमने एक अप्रैल 2020 तक पूरे देश में बीएस-छह उत्सर्जन मानकों के वाले ईंधन की उपलब्धता को लेकर जो प्रतिबद्धता जतायी है, हम उस पर अडिग हैं.’’ नए उत्सर्जन मानक वाले ईंधन की उपलब्धता पर वाहन उद्योग की चिंता को दूर करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमने तारीख में बदलाव नहीं किया है और हम आपके साथ खड़े होंगे. मैं आपको आश्वस्त करता हूं और आप अगले 10 साल के लिए योजना बना सकते हैं.’’ भारत ने 2015 में अप्रैल 2020 से यूरो-6 उत्सर्जन मानक वाले पेट्रोल और डीजल अपनाने का निर्णय किया. फिलहाल यूरो-चार का उपयोग हो रहा है.

देश के अन्य भागों के लिये समयसीमा वही है, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी में इसे पहले लाया गया है. प्रधान ने वाहन उद्योग से जैव ईंधन एथेनॉल और मेथेनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करने को कहा. उन्होंने कहा कि इसका भविष्य उज्ज्वल है.

(इनपुट भाषा से)

Trending news