वाट्सऐप, टेलीग्राम से न शेयर करें सेंसेटिव सूचनाएं, सरकार ने मंत्रालयों को जारी की एडवाइजरी
Advertisement

वाट्सऐप, टेलीग्राम से न शेयर करें सेंसेटिव सूचनाएं, सरकार ने मंत्रालयों को जारी की एडवाइजरी

साइबर सुरक्षा को देखते हुए केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी है. इसमें कहा गया है कि सेंसटिव जानकारियों को ऐप के जरिए साझा न करें. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः देश की सुरक्षा को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों और विभागों से कहा है कि वह कोई भी क्लासिफाइड या फिर सेंसटिव जानकरियों को वाट्सऐप या टेलीग्राम के जरिए शेयर ना करें. इसके लिये बकायदा एक एडवाइजरी भी जारी की गई है. 

  1. मंत्रालय न करें वाट्सऐप या टेलीग्राम का इस्तेमाल
  2. केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी
  3. देश की सुरक्षा के लिए बताया खतरा

विदेश में हैं अधिकतर एप के सर्वर

सरकार ने सुरक्षा एजेंसियों के उस रिपोर्ट के बाद से सभी मंत्रालयों को यह एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि ज्यादातर मोबाइल ऐप के सर्वर विदेशों में है और ऐसे में कोई भी कांफिडेंटियल जानकारी मोबाइल ऐप के जरिए शेयर करने से देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है और संवेदनशील जानकारियां देश के बाहर जा सकती हैं.

वर्चुअल मीटिंग को लेकर भी आशंका

सूत्रों के मुताबिक, वर्क फ्रॉम होम के दौरान होने वाले ज्यादातर वर्चुअल मीटिंग को लेकर के भी सुरक्षा एजेंसियों ने आशंका जताई है. वर्चुअल कांफ्रेंस के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले जानकारियों के भी लिक होने का खतरा है. ऐसे में NIC द्वारा सुझाए गए एप्लीकेशन का ही इस्तेमाल किया जाए. सुरक्षा एजेंसियों ने स्मार्टफोंस और स्मार्ट वॉच को लेकर के भी गाइडलाइन जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि ऐसे कॉन्फिडेंशियल मीटिंग के दौरान अधिकारी इन स्मार्टफोन और स्मार्ट वॉच को मीटिंग रूम से बाहर रखें.

(रिपोर्टर-मनीष शुक्ला)
 
लाइव टीवी

Trending news