केरल: बाढ़ से तहस नहस जिलों का दौरा करेगी केंद्रीय टीम, नुकसान का करेगी आकलन

 गृह मंत्रालय के विशेष सचिव बी आर शर्मा के नेतृत्व में 11 सदस्यीय अंतर मंत्रालयी टीम शुक्रवार से प्रदेश का दौरा करेगी . 

केरल: बाढ़ से तहस नहस जिलों का दौरा करेगी केंद्रीय टीम, नुकसान का करेगी आकलन
राज्य सरकार ने केंद्र को एक ज्ञापन भेज कर बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए 4700 करोड़ रूपये की मदद मांगी है . (फाइल फोटो)

तिरूवनंतपुरम: केरल में हाल ही में आई विनाशक बाढ़ से तबाह हुए इलाकों में हुए नुकसान का आकलन करने के लिए केंद्रीय टीम शुक्रवार से प्रदेश के विभिन्न इलाकों का दौरा करेगी . आधिकारिक बयान में कहा गया है कि गृह मंत्रालय के विशेष सचिव बी आर शर्मा के नेतृत्व में 11 सदस्यीय अंतर मंत्रालयी टीम शुक्रवार से प्रदेश का दौरा करेगी . यह टीम राज्य में 24 सितंबर तक रहेगी . इस दौरान यह टीम मौके पर जाएगी और बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करेगी . 

राज्य सरकार ने केंद्र को एक ज्ञापन भेज कर बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए 4700 करोड़ रूपये की मदद मांगी है . इसके अलावा केरल के पुनर्निर्माण के लिए राज्य सरकार ने एक व्यापक पैकेज की मांग की है . प्रदेश में बाढ़ से एक अनुमान के तौर पर 40 हजार करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है .

बयान में कहा गया है कि यह टीम प्रदेश के उन 12 जिलों में जाएगी जो बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं . अतिरिक्त मुख्य सचिव पी एच कुरियन तथा विभिन्न जिलाधिकारी पिछले 100 साल में आई ऐसी वीभत्स बाढ़ से हुए विनाश के बारे में केंद्रीय टीम को अवगत करायेंगे .  केंद्रीय टीम दिल्ली लौटने से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के साथ 24 सितंबर को बातचीत करेगी .

केरल बाढ़ : शुरुआती अनुमान के मुताबिक केरल को हुआ 40 हजार करोड़ रुपये का नुकसान
केंद्र सरकार ने केरल के लिए 600 करोड़ रूपये जारी किए हैं .  (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने केरल के लिए 600 करोड़ रूपये जारी किए हैं . प्रधानमंत्री ने केरल यात्रा के दौरान 500 करोड़ रूपये देने का और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने दौरे में 100 करोड़ रूपये देने का वादा किया था . केंद्र की ओर से जारी 600 करोड़ की यह राशि केरल प्रदेश आपदा राहत कोष को उपलब्ध कराये गए 562.45 करोड़ रूपये की राशि के अतिरिक्त है .

(इनपुट - भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.