चीन से लगी सीमा के लिए आईटीबीपी की 12 बटालियनों को मंजूरी
Advertisement

चीन से लगी सीमा के लिए आईटीबीपी की 12 बटालियनों को मंजूरी

सरकार भारत चीन सीमा की सुरक्षा करने वाले बल आईटीबीपी की 12 बटालियन गठित करने के प्रस्ताव को मंजूरी देने की तैयारी में है ताकि बल में करीब 12,000 नये जवानों की भर्ती की जा सके और सामरिक दृष्टि से इस महत्वपूर्ण मोर्चे पर सैन्य मौजूदगी बढ़ायी जा सके।

नई दिल्ली : सरकार भारत चीन सीमा की सुरक्षा करने वाले बल आईटीबीपी की 12 बटालियन गठित करने के प्रस्ताव को मंजूरी देने की तैयारी में है ताकि बल में करीब 12,000 नये जवानों की भर्ती की जा सके और सामरिक दृष्टि से इस महत्वपूर्ण मोर्चे पर सैन्य मौजूदगी बढ़ायी जा सके।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ‘सैद्धांतिक रूप’ से मंजूरी दे दी है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले सप्ताह बल के स्थापना दिवस पर अरूणाचल प्रदेश में भारत तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) की 54 नयी सीमा चौकियां स्थापित करने की घोषणा की थी।

अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर इन अतिरिक्त चौकियों के मद्देनजर आईटीबीपी ने सरकार को बताया है कि इन स्थानों पर जवानों की तैनाती के लिए एक दर्जन से अधिक बटालियन गठित करने की जरूरत होगी। इन बटालियन का गठन चरणबद्ध तरीके से पांच वर्ष की अवधि के भीतर होगा।

Trending news