भारत को चाबहार बंदरगाह 2018 तक चालू होने की उम्मीद : नितिन गडकरी
Advertisement

भारत को चाबहार बंदरगाह 2018 तक चालू होने की उम्मीद : नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार को उम्मीद है कि रणनीतिक चाबहार बंदरगाह 2018 तक चालू हो जाएगा. सड़क, परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग एवं नौवहन मंत्री गडकरी ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी के शपथ ग्रहण समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए शनिवार को तेहरान में हैं.

गडकरी की यह यात्रा अहम है क्योंकि भारत ने चाबहार में निर्माण कार्य तेज कर दिया है. फाइल फोटो

नई दिल्ली : केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार को उम्मीद है कि रणनीतिक चाबहार बंदरगाह 2018 तक चालू हो जाएगा. सड़क, परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग एवं नौवहन मंत्री गडकरी ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी के शपथ ग्रहण समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए शनिवार को तेहरान में हैं.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इससे पहले ईरान का राष्ट्रपति दोबारा चुने जाने पर रुहानी को बधाई दी थी. उन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष रिश्ते को मजबूत करने के प्रति भारत की प्रतिबद्धता दोहरायी थी.

भारत ने चाबहार में निर्माण कार्य तेज कर दिया है 

गडकरी ने कहा, ‘भारत और ईरान के बीच विशेष ऐतिहासिक रिश्ते रहे हैं. हम चाबहार बंदरगाह को विकसित करने को इच्छुक हैं और हमें एक से डेढ़ साल में इसका परिचालन शुरू हो जाने की आशा है.’गडकरी चाबहार बंदरगाह के विकास का काम तेजी से पूरा करने के पक्ष में हैं. भारत के पश्चिमी तट से पाकिस्तान जाये बिना ही यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है. यह ईरान के सिस्तान ब्लूचिस्तान प्रांत में है.

गडकरी की यह यात्रा अहम है क्योंकि भारत ने चाबहार में निर्माण कार्य तेज कर दिया है और वहां कुछ अहम उपकरण लगाने के लिए कुछ निविदाओं को अंतिम रूप दिया है. मंत्री ने कहा, ‘निर्माण कार्य वहां शुरू हो गया है. हमने 600 करोड़ रुपये के उपकरणों के लिए 380 करोड़ रुपये की निविदाओं को अंतिम रूप दिया है. जब यह बंदरगाह चालू हो जाएगा तब यह वृद्धि का इंजन बन जाएगा.’

Trending news