2022 की तीसरी तिमाही में लॉन्च होगा Chandrayaan-3, केंद्रीय मंत्री ने संसद में दी जानकारी

चंद्रयान-3 को पहले साल 2021 में लॉन्च किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से अंतरिक्ष यान के निर्माण में देरी हो रही है और अब इसे अगले साल तीसरी तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है.

2022 की तीसरी तिमाही में लॉन्च होगा Chandrayaan-3, केंद्रीय मंत्री ने संसद में दी जानकारी
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत अगले साल तीसरी तिमाही में चंद्रमा पर अपना तीसरा मिशन चंद्रयान-3 लॉन्च कर सकता है, जो कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से अंतरिक्ष यान के निर्माण में देरी हो रही है. अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने संसद में अपने एक लिखित जवाब में इस बात की जानकारी दी. बता दें कि पहले चंद्रयान-3 को साल 2021 में लॉन्च किया जाना था.

'कोरोना की वजह से हुई चंद्रयान-3 में देरी'

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने  कहा कि भारत अगले साल तीसरी तिमाही में चंद्रमा पर अपना तीसरा मिशन चंद्रयान-3 लॉन्च कर सकता है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना महामारी के कारण अंतरिक्षयान के निर्माण में देरी हो रही है. कार्य की वर्तमान प्रगति को देखते हुए 2022 की तीसरी तिमाही में चंद्रयान-3 के लॉन्च होने की संभावना है.

डॉ जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने आगे कहा कि इसको लेकर अभी कई तरह के कार्य होने हैं जिनमें यान की आकृति को अंतिम रूप देने, इसमें लगे अन्य उपकरणों का परीक्षण, अंतरिक्ष यान के स्तर का विस्तृत परीक्षण और पृथ्वी पर सिस्टम के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए कई विशेष परीक्षण शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- अब नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन! IRCTC की इस सुविधा का उठाएं फायदा, जानिए कैसे

तेजी से चल रहा चंद्रयान-3 पर काम: अंतरिक्ष विभाग

अंतरिक्ष विभाग (Space Department) ने अपने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन (Coronavirus and Lockdown) के कारण चंद्रयान-3 का काम प्रभावित हुआ था. हालांकि वर्क फ्रॉम होम के जरिए चंद्रयान पर जो भी संभव काम हो सकता था, उसे लॉकडाउन के दौरान पूरा किया गया. हालांकि अब अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान एक बार फिर से चंद्रयान-3 पर चल रहे काम को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है.

लाइव टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.