भारतीय रेलवे: अब गुवहाटी नहीं कामाख्‍या में टर्मिनेट होगी नार्थ-ईस्‍ट एक्‍सप्रेस

भारतीय रेलवे ने अपने दो अन्‍य फैसलों के तहत लखनऊ-काठगोदाम-लखनऊ एक्‍सप्रेस को सप्‍ताह में पांच दिन चलाने और दिल्ली–जैसलमेर-दिल्ली एक्‍सप्रेस का नाम बदलने की बात कही है. 

भारतीय रेलवे: अब गुवहाटी नहीं कामाख्‍या में टर्मिनेट होगी नार्थ-ईस्‍ट एक्‍सप्रेस
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: कामाख्‍या जाने वाले मुसाफिरों को अब बसों के धक्‍के खाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा, अब वे ट्रेन से कामाख्‍या तक का सफर पूरा कर सकेंगे. जी हां, भारतीय रेलवे ने मुसाफिरों को बड़ी राहत देते हुए नार्थ-ईस्‍ट एक्‍सप्रेस का परिचालन कामाख्‍या तक करने का फैसला किया है. फैसले के तहत, अब नार्थ-ईस्‍ट एक्‍सप्रेस गुवहाटी की जगह कामाख्‍या में टर्मिनेट होगी. 

भारतीय रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि मुसाफिरों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने 12505/12506 आनंद विहार टर्मिनल-गुवाहाटी नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के टर्मिनल को गुवाहाटी से बदलकर कामाख्या करने का निर्णय लिया है. निर्णय के तहत 17 मार्च से आनंद विहार से गुवहाटी को रवाना होने वाली ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल-गुवाहाटी एक्सप्रेस (12506) 18 मार्च को अपनी यात्रा गुवाहाटी स्टेशन के स्थान पर कामाख्या स्टेशन पर समाप्त करेगी. वहीं, 19 मार्च को चलने वाली 12505 गुवाहाटी-आनंद विहार टर्मिनल नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस अपनी यात्रा गुवाहाटी के स्थान पर कामाख्या से अपने निर्धारित समय सुबह 10.02 बजे शुरू करेगी. 

अब सप्ताह में 5 दिन चलेगी लखनऊ-काठगोदाम-लखनऊ एक्सप्रेस
रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि मुसाफिरों की सहूलियत को ध्‍यान में रखते हुए लखनऊ-काठगोदाम-लखनऊ एक्‍सप्रेस के परिचालन में भी त‍ब्‍दीलियां की गई हैं. उन्‍होंने बताया कि 15043/15044 लखनऊ-काठगोदाम-लखनऊ एक्सप्रेस के फेरों को 18 मार्च से सप्ताह में 3 दिन से बढ़ाकर 5 दिन कर दिया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि 15043 लखनऊ-काठगोदाम एक्सप्रेस 18 मार्च से सप्ताह में प्रत्येक बुधवार, गुरूवार और रविवार के स्थान पर प्रत्येक सोमवार, बुधवार, वीरवार, शुक्रवार और रविवार चलेगी. वहीं इसकी वापसी सेवा 15044 काठगोदाम-लखनऊ एक्सप्रेस 18 मार्च से सप्ताह में प्रत्येक सोमवार, गुरूवार और शुक्रवार के स्थान पर प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, गुरूवार, शुक्रवार और शनिवार को चलेगी.

बदला दिल्ली–जैसलमेर-दिल्ली एक्सप्रेस का नाम 
रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेलवे ने 14659/14660 दिल्ली- जैसलमेर -दिल्ली एक्सप्रेस का नाम बदलने का निर्णय लिया है. अब इस ट्रेन को “रुनिचा एक्सप्रेस” के नाम से जाना जाएगा. उन्‍होंने बताया कि रेलवे ने तत्‍काल प्रभाव से इस ट्रेन का नाम दिल्ली –जैसलमेर- दिल्ली एक्सप्रेस से बदलकर “रुनिचा एक्सप्रेस” कर दिया है.