नहाए खाय के साथ छठ की शुरुआत, सोमवार को खरना
Advertisement

नहाए खाय के साथ छठ की शुरुआत, सोमवार को खरना

अस्ताचल सूर्य की उपासना का छठ पर्व रविवार को नहाए खाय के साथ शुरू हो गया। आज ब्रतियों ने नहाय खाय किया और इसके साथ ही सोमवार को खरना की तैयारी शुरू हो गई।

नहाए खाय के साथ छठ की शुरुआत, सोमवार को खरना

नई दिल्ली : अस्ताचल सूर्य की उपासना का छठ पर्व रविवार को नहाए खाय के साथ शुरू हो गया। आज ब्रतियों ने नहाय खाय किया और इसके साथ ही सोमवार को खरना की तैयारी शुरू हो गई।

बिहार और पूर्वी उत्तरप्रदेश में छठ पूजा विशेष तौर पर मनायी जाती है हालांकि अब यह दिल्ली समेत देश में विभिन्न क्षेत्रों में हर्षोल्लास से मनाया जाता है। दिल्ली में छठ पूजा की तैयारियां जोरों पर है और कई स्थानों पर यमुना नदी के किनारे घाटों की साफ सफाई और सजाने का काम लगभग पूरा किया जा चुका है।

दिल्ली में यमुना नदी के किनारे लगभग 100 छोटे बड़े घाटों पर छठ पूजा की जाती है, इसमें से बड़ी संख्या में घाटों का रखरखाव दिल्ली सरकार और एमसीडी करती है।

भोजपुरी समाज के अजीत दूबे ने कहा कि छठ पूजा पर लोगों की सुविधा का खास तौर पर ध्यान रखा जा रहा है। इसमें सबका सहयोग मिल रहा है। उन्होंने छठ पूजा के अवसर पर केंद्रीय अवकाश घोषित करने की मांग की।

पूर्वाचल छठ पूजा समिति ने भी लोगों के खाने पीने एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की बात कही । रेलवे ने भी बिहार एवं पूर्वी उत्तरप्रदेश जाने वाले लोगों के लिए खास प्रबंधन किये हैं और विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की है। इस संबंध में 57 छठ स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं।

Trending news