डाक विभाग में 10वीं पास के लिए 2500 पद खाली, ऐसे करें आवेदन
Advertisement

डाक विभाग में 10वीं पास के लिए 2500 पद खाली, ऐसे करें आवेदन

इंडिया पोस्‍ट के छत्‍तीसगढ़ पोस्‍टल सर्किल ने 2492 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मंगाए हैं. ये सभी नियुक्तियां ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) के पदों पर की जाएंगी.

डाक विभाग में 10वीं पास के लिए 2500 पद खाली, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्‍ली : इंडिया पोस्‍ट के छत्‍तीसगढ़ पोस्‍टल सर्किल ने 2492 पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन मंगाए हैं. ये सभी नियुक्तियां ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) के पदों पर की जाएंगी. छत्‍तीसगढ़ पोस्‍टल सर्किल में रिक्‍त सभी पदों को अलग-अलग छह डिवीजन में भरा जाएगा. इच्‍छुक अभ्‍यर्थियों को पदों के लिए ऑलाइन आवेदन करना है. पदों से संबंधित योग्‍यता, वेतनमान और आयु आदि से जुड़ी अन्‍य सभी जानकारियां इस प्रकार हैं...

  1. 20 अक्टूबर 2017 तक कर सकते हैं आवेदन
  2. छह डिवीजन में भरे जाएंगे डाक सेवक के पद
  3. अनारक्षित वर्ग के लिए 1201 पद

पदनाम और संख्‍या
छत्‍तीसगढ़ पोस्‍टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर 2492 नियुक्तियां की जाएंगी. इनमें से 1201 पद अनारक्षित वर्ग के अभ्‍यर्थियों से भरे जाएंगे. इसके अलावा ओबीसी वर्ग के लिए 127 पद, एससी के लिए 289 और एसटी के लिए 776 पद आरक्षित हैं.

सर्किल के अनुसार रिक्‍त पद

  • बस्‍तर : 1101
  • बिलासपुर : 209
  • दुर्ग : 623
  • रायगढ़ : 253
  • रायपुर : 277
  • आरपी : 13

यह भी पढ़ें : बैंक में नौकरी करने का सुनहरा मौका, वेतन 45950 रुपये

योग्यता
अभ्‍यर्थी ने मान्‍यता प्राप्‍त स्‍कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा पास की हो. 10वीं से अधिक योग्‍यता रखने वाले अभ्‍यर्थी भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा
आवेदक की न्‍यूनतम आयु 18 वर्ष अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के अभ्‍यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में नियुमानुसार छूट दी जाएगी. आयु की गणना 19 अक्टूबर 2017 को आधार मानकर की जाएगी.

चयन प्रक्रिया
सभी पदों के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन दसवीं में प्राप्‍त अंकों के आधार पर किया जाएगा.

आवेदन शुल्‍क
अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्‍क 100 रुपये है. जबकि एससी/ एसटी और दिव्‍यांग आवेदकों के लिए शुल्‍क देय नहीं है. निर्धारित शुल्‍क को आप किसी भी मुख्‍य डाकघर में जमा करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : इंडियन एयरफोर्स ने 12वीं पास अभ्‍यर्थियों से मंगाए आवेदन, ऐसे भरें फॉर्म
 
ऐसे करें आवेदन
छत्तीसगढ़ पोस्‍टल सर्किल के लिए ग्रामीण डाक सेवक (Gramin Dak Sevak) के पदों पर आवेदन के लिए इच्‍छुक अभ्‍यर्थी भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट (www.appost.in) या (www.indiapost.gov.in) पर 20 अक्टूबर 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यहां जाकर आप रिक्तियों से संबंधित नोटिफिकेशन को ध्‍यान पूर्वक पढ़ लें. इसके बाद रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ऑनलाइन फॉर्म भर दें. अंत में पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर भविष्‍य के लिए अपने पास सुरक्षित रख लें.

पदों से जुड़ी सभी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Trending news