बच्चों को आज से दी जाएगी वैक्सीन की 'संजीवनी', जानें दिल्ली में कहां बने हैं वैक्सीनेशन सेंटर
Advertisement

बच्चों को आज से दी जाएगी वैक्सीन की 'संजीवनी', जानें दिल्ली में कहां बने हैं वैक्सीनेशन सेंटर

देशभर में 3 जनवरी यानी आज से शुरू होने जा रहे 15 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली में 159 सेंटर चिन्हित किए गए हैं. इसकी दिल्ली सरकार के स्टेट हेल्थ मिशन ने  लिस्ट जारी की है.

प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली: देशभर में 3 जनवरी यानी आज से 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो रहा है. बता दें, पीएम मोदी ने हाल ही में बच्चों के वैक्सीनेशन का ऐलान किया था. इसके बाद 1 जनवरी से कोविन ऐप पर बच्चों का रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ. जानकारी के मुताबिक अब तक देशभर के करीब 6 लाख 80 हजार बच्चों ने वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है.

  1. दिल्ली सरकार के दिल्ली स्टेट हेल्थ मिशन ने जारी की लिस्ट
  2. स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर के लिए खास प्रोटोकॉल तैयार किए गए हैं 
  3. क्लास टीचर देंगे पेरेंट्स को वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी

आज से शुरू होने जा रहे 15 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली में 159 सेंटर चिन्हित किए गए हैं. इसकी दिल्ली सरकार के स्टेट हेल्थ मिशन ने  लिस्ट जारी की है. बता दें कि ज्यादातर वैक्सीनेशन सेंटर वही हैं, जहां पहले से ही को-वैक्सीन के डोज लगाए जा रहे थे.

सभी जिलों में होंगे वैक्सीनेशन सेंटर

दिल्ली के सभी 11 जिलों में बच्चों के लिए ये वैक्सीनेशन सेंटर चिन्हित किए गए हैं. सरकारी अस्पतालों, डिस्पेंसरी, पॉलिक्लिनिक, दिल्ली सरकार और नगर निगम के स्कूलों में भी वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना के बीच राहत की खबर! यहां 24 घंटे में डिस्चार्ज हुए एक हजार से ज्यादा मरीज

सेंटर्स साउथ वेस्ट जिले में होंगे सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटर्स

दिल्ली में सबसे ज्यादा 21 वैक्सीनेशन सेंटर्स साउथ वेस्ट जिले में हैं, इसके अलावा, सेंट्रल दिल्ली में 17, ईस्ट दिल्ली में 15, नई दिल्ली में 18, नॉर्थ दिल्ली में 11, नॉर्थ ईस्ट में 16, नॉर्थ वेस्ट में 12, शाहदरा में 10, साउथ दिल्ली में 11, साउथ ईस्ट दिल्ली में 13 और वेस्ट दिल्ली में 15 वैक्सीनेशन सेंटर्स बच्चों के लिए चिन्हित किए गए हैं.

वैक्सीनेशन सेंटर के लिए खास प्रोटोकॉल तैयार 

जानकारी के अनुसार, स्कूलों में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर के लिए खास प्रोटोकॉल तैयार किए गए हैं. हर स्कूल को एक नोडल इंचार्ज नियुक्त करना होगा. इसके अलावा वैक्सीनेशन आईडी प्रूफ के लिए बच्चों के स्कूल आईडी कार्ड भी मान्य होंगे.

क्लास टीचर देंगे पेरेंट्स वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी

वैक्सीनेशन सेंटर पर वॉक-इन रजिस्ट्रेशन सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. क्लास टीचर की जिम्मेदारी होगी कि वे पेरेंट्स को नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी दें. बच्चों के साथ आने वाले पेरेंट्स के लिए एक अलग रूम चिन्हित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: राकेश टिकैत ने सरकार को दी खुली धमकी, बोले- 26 जनवरी को फिर करेंगे ट्रैक्टर मार्च

6 लाख से ज्यादा हो चुके हैं रजिस्ट्रेशन

बता दें, कोविन ऐप पर वैक्सीनेशन के लिए अब तक 15 से 18 साल के बच्चों के करीब 6 लाख 80 हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार इस आयु वर्ग के बच्चों के लिए केवल कोवैक्सीन ही उपलब्ध होगी.

LIVE TV

Trending news