Children's Day: पहले 20 नवंबर को मनाया जाता था बाल दिवस, फिर इसलिए बदली गई तारीख

बहुत कम लोग जानते हैं कि बाल दिवस पहले 14 नवंबर को नहीं बल्कि 20 नवंबर को मनाया जाता था.

Children's Day: पहले 20 नवंबर को मनाया जाता था बाल दिवस, फिर इसलिए बदली गई तारीख
चाचा नेहरू को बच्चों से काफी प्यार था. (फोटो साभार: Twitter)

नई दिल्ली: 14 नवंबर (14th November) को हर साल बाल दिवस (Children's Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) का जन्मदिन भी होता है जिसे उनकी बर्थ एनिवर्सरी के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि बाल दिवस पहले 14 नवंबर को नहीं 20 नवंबर को मनाया जाता था. इस दिन को बच्चों के अधिकारों और उनकी शिक्षा के बारे में जागरुक करने के लिए मनाया जाता है. भारत के अलावा बाल दिवस दुनिया भर में अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है.

14 नवंबर 1889 को ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था, जिन्हें प्यार से चाचा नेहरू भी कहा जाता था. चाचा नेहरू को बच्चों से काफी प्यार था.

27 मई 1964 को नेहरू का निधन हो गया था. फिर नेहरू के जन्मदिन को याद रखने के लिए 14 नवंबर बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया. यह निर्णय नेहरू का बच्चों के प्रति लगाव को देखकर ही लिया गया था.

Children's Day: 7 साल की बच्ची ने बनाया आज का Google डूडल, दिया ये खास मैसेज

साल 1925 से बाल दिवस मनाया जा रहा है और 1953 में दुनिया भर में इसे मान्यता मिली. संयुक्त राष्ट्र संघ ने 20 नवबंर को बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की, लेकिन यह अन्य देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है.

भारत में भी पहले यह 20 नवंबर को ही मनाया जाता था, लेकिन 1964 में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद सर्वसहमति से ये फैसला लिया गया कि जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर माना जाए.

पंडित नेहरू ने भारत के आजाद होने के बाद 500 देसी रियासतों को एक झंडे के नीचे लाने से लेकर देश के युवाओं के लिए रोजगार आदि जैसे कार्य कर आधुनिक भारत के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में बच्चों की अच्छी परवरिश को बढ़ावा देना है. भारत में 14 नवंबर को खास तौर पर स्कूलों में तरह-तरह की मजेदार गतिविधियां, फैंसी ड्रेस कॉम्पटीशन और मेलों का आयोजन होता है. बाल दिवस बच्चों को समर्पित भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार है. बता दें कि कई देश बाल संरक्षण दिवस (1 जून) पर बाल दिवस मनाते हैं.

आज बाल दिवस के मौके पर और पंडित जवाहर लाल नेहरू की याद में गूगल ने खास डूडल बनाकर देश के पहले प्रधानमंत्री को याद किया है. सबसे खास बात ये है कि इस गूगल डूडल को मुंबई के एक छात्र ने बनाया है जो 'डूडल 4 गूगल' प्रतियोगिता के विजेता हैं. इस साल की थीम थी 'आपको क्या प्रेरित करता है'. इसमें कक्षा एक से 10 तक के देश भर के 75,000 बच्चों ने भाग लिया और इनमें से 55 फीसदी से ज्यादा एंट्री विशाखापत्तनम, भोपाल, जबलपुर, बरेली, कोट्टायम और भुवनेश्वर समेत छोटे शहरों से भेजी गई थी.

ये वीडियो भी देखें: