चीन सीमा पर बढ़ेगी ITBP की ताकत; LAC के लिए 47 नए सैन्य पोस्ट सहित 9 बटालियन की मंजूरी
Advertisement

चीन सीमा पर बढ़ेगी ITBP की ताकत; LAC के लिए 47 नए सैन्य पोस्ट सहित 9 बटालियन की मंजूरी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस की विभिन्न संचालन सीमा सुरक्षा जरुरतों को पूरा करने के लिए पिछले महीने एक बैठक की थी.

आईटीबीपी पर 3,488 किलोमीटर लंबी भारत चीन सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सरकार ने भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के लिए अगले कुछ सालों में नौ नई बटालियन, एक रणनीतिक सेक्टर मुख्यालय, एक दर्जन गश्ती कैंप और 47 नयी सीमा चौकियां बनाने का अहम नीतिगत फैसला किया है. सरकारी नोट के हिसाब से केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस सीमाबल की विभिन्न संचालन सीमा सुरक्षा जरुरतों को पूरा करने के लिए पिछले महीने एक बैठक की थी. आईटीबीपी पर 3,488 किलोमीटर लंबी भारत चीन सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी है.

  1. चीनी सेना के साथ लगातार टकराव की घटनाओं के मद्देनजर उठाया गया कदम.
  2. निचले स्तर पर करीब 6000 कर्मियों की वर्तमान रिक्तियों को भरेगा आईटीबीपी.
  3. एक सेक्टर मुख्यालय, 47 नई सीमा चौकियों, 12 स्टेजिंग कैंप के लिए भी मंजूरी.

प्रस्ताव के अनुसार गृह मंत्रालय ने नौ बटालियनें (जिसमें 9000 कर्मी होंगे), एक पूर्वोत्तर राज्य में चीन सीमा पर एक सेक्टर मुख्यालय, 47 नयी सीमा चौकियों, 12 स्टेजिंग कैंप स्थापित करने तथा लद्दाख एवं अरुणाचल प्रदेश क्षेत्र में 18 सीमा चौकियों में आईटीबीपी की ताकत बढ़ाने को सैद्धांतिक मंजूरी दी.

भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के लिए 9 बटालियन
एजेंसी ने पहले जनवरी में खबर दी थी कि सरकार पाकिस्तान, बांग्लादेश और चीन के साथ रणनीतिक सीमाओं पर रक्षा को चाकचौबंद करने के लिए देश के दो सीमा प्रहरी बलों में 15 नयी बटालियनें सृजित करने की योजना बना रही है. इनमें से नौ बटालियनें भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के लिए हैं, जबकि बाकी सीमा सुरक्षा बल के लिए हैं जिसकी कुछ समय पहले मंजूरी दी गयी थी.

सेना ने कर लिया 30 दिनों तक जंग लड़ने का इंतजाम, 15000 करोड़ से तैयार होगा हथियार-गोलाबारूद

6000 कर्मियों की वर्तमान रिक्तियों को भरा जाएगा
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगले महीने तक मंजूरी मिलने के साथ ही आईटीबीपी नयी बटालियनों के लिए नयी भर्ती शुरु कर देगा और निचले स्तर पर करीब 6000 कर्मियों की वर्तमान रिक्तियों को भी भरेगा. अंतिम चीज जिसे केंद्रीय गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलनी है, वह बजटीय आवंटन है.

चीनी सेना के साथ टकराव के बाद उठाया कदम
अधिकारी ने बताया कि नये सेक्टर मुख्यालय की अगुवाई उप महानिरीक्षक स्तर का कोई अधिकारी करेगा तथा ऐसी संभावना है कि अरुणाचल और सिक्किम में बल की तैनाती पर निगरानी के लिए अरुणाचल प्रदेश में यह मुख्यालय होगा. वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बार-बार अतिक्रमण और चीनी सेना के साथ लगातार टकराव की घटनाओं को आईटीबीपी द्वारा अपने कर्मियों की संख्या, बुनियादी ढांचे और साजो सामान बढ़ाने की वजह के रुप में देखा जा रहा है.

Trending news