सर्दियों में लद्दाख में जमे रहने की नापाक साजिश, 3 अरब रुपये के स्पेशल टैंट्स खरीद रहा चीन

कोर कमांडर स्तर की सातवें दौर की चर्चा के बाद भी चीन के सेना पीछे न हटाने पर अड़े रहने से ये बात साफ हो गई है कि चीन सर्दियों की तैयारी कर रहा है. खुफिया रिपोर्ट्स से पता चला है कि चीन ने लगभग तीन अरब रुपए की कीमत के स्पेशल टेंट्स का सौदा किया है.

सर्दियों में लद्दाख में जमे रहने की नापाक साजिश, 3 अरब रुपये के स्पेशल टैंट्स खरीद रहा चीन
फाइल फोटो

लद्दाख: कोर कमांडर स्तर की सातवें दौर की चर्चा के बाद भी चीन के सेना पीछे न हटाने पर अड़े रहने से ये बात साफ हो गई है कि चीन सर्दियों की तैयारी कर रहा है. खुफिया रिपोर्ट्स से पता चला है कि चीन ने लगभग तीन अरब रुपए की कीमत के स्पेशल टेंट्स का सौदा किया है. ये टेंट्स लद्दाख की सर्दियों  के लिए खरीदे जा रहे हैं. 

करीब 3 अरब रूपये के टैंट्स खरीद रहा है चीन
रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन ने गुआंगजाओ प्लेटो प्लास्टिक कंपनी से 2 अरब 94 करोड़ रुपए में इन स्पेशल टेंट्स का सौदा किया है. ये टेंट सुपर हाई ऑल्टिटयूड यानी 15 हजार फीट से ऊंचाई पर तैनात सैनिकों को रहने के लिए आरामदेह जगह मुहैया कराते हैं. इन टेंट्स को खासतौर पर सूखे और कम ऑक्सीज़न वाले इलाकों में सैनिकों को रुकने के लिए तैयार किया जा रहा है. 

सर्दियों में भी अपनी सेना को टिकाए रखने की कोशिश
इन टेंट्स के अंदर गर्म रखने और हवा के प्रवाह के लिए इनबिल्ट इंतज़ाम हैं. इन टेंट की बड़ी तादाद को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि चीन एलएसी पर अपने सैनिकों की तादाद सर्दियों में भी कम करने के लिए तैयार नहीं है 
बल्कि वो ये तादाद पूरी सर्दियां बनाए रखने के लिए जरूरी इंतजाम कर रहा है. 

पिछले 5 महीने से लद्दाख में आमने सामने हैं भारत-चीन की सेनाएं
चीन और भारत की सेनाएं पिछले पांच महीने से एक-दूसरे के सामने हैं. दोनों ओर से लगभग 50-50 हजार सैनिक आमने-सामने तैनात हैं. लद्दाख के इन इलाकों में तापमान गिरना शुरू हो चुका है और अनुमान के मुताबिक अगले हफ्ते तक यहां बर्फबारी शुरू हो जाएगी. आने वाले दिनों में यहां का तापमान शून्य से 40 डिग्री तक नीचे चला जाएगा और तब यहां सैनिकों को सुरक्षित रख पाना सबसे बड़ी चुनौती होगी. 

सर्दी से बीमार होने लगे चीन के सैनिक
खबरों के मुताबिक चीन के सैनिकों का ठंड की वजह से बीमार पड़ना शुरू हो चुका है. भारतीय सेना ने भी अपने सैनिकों को ठंड से बचाने के लिए सारे जरूरी इंतजाम कर लिए हैं. ऊंचाई पर तैनात भारतीय सैनिकों को खासतौर पर तैयार विशेष टैंट्स उपलब्ध करवाए गए हैं. जिनमें माइनस 40 डिग्री तक की ठंड भी आसानी से झेली जा सकती है.  

LIVE TV