चालबाज चीन! भारत की आंखों में धूल झोंककर डोकलाम तक बना ली नई सड़क

डोकलाम विवाद के बाद चीन ने विवादित इलाके में सड़क बनाने का काम रोक दिया था. जिससे माना जा रहा था कि गतिरोध फिलहाल खत्म हो गया है. लेकिन अब जो सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं उससे पता चला है कि चीन ने विवादित स्थल को छोड़ दूसरे रास्ते से दक्षिण डोकलाम तक पहुंचने के लिए सड़क बना ली है.

चालबाज चीन! भारत की आंखों में धूल झोंककर डोकलाम तक बना ली नई सड़क
भारतीय चौकियों से महज 5 किलोमीटर दूर है डोकलाम में बनी नई सड़क (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद के बाद चीन ने विवादित इलाके में सड़क बनाने का काम रोक दिया था. जिससे माना जा रहा था कि गतिरोध फिलहाल खत्म हो गया है. लेकिन अब जो सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं उससे पता चला है कि चीन ने विवादित स्थल को छोड़ दूसरे रास्ते से दक्षिण डोकलाम तक पहुंचने के लिए सड़क बना ली है. ये सड़क भारतीय चौकियों से महज पांच किलोमीटर की दूरी पर है, जो भारतीय सुरक्षा के लिए खतरा है. हालांकि, इस मामले में फिलहाल आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया गया है.

पिछले साल हुआ था डोकलाम पर गतिरोध
पिछले साल जून में चीन के सैनिकों ने डोकलाम इलाके में सड़क बनाने का काम शुरू किया था. लेकिन भारतीय सैनिकों ने उन्हें रोक दिया था. जिसके बाद सैन्य गतिरोध की स्थिति बन गई थी. सड़क निर्माण रोकते हुए दोनों देशों की सैनाओं के बीच भिड़ंत की तस्वीरें भी सामने आई थीं.

आखिरकार अगस्त में दोनों देशों की ओर से राजनयिक माध्यमों से हुई बातचीत के बाद सड़क निर्माण कार्य को रोक दिया गया, इसे भारत बड़ी जीत समझा गया. हालांकि, बावजूद इसके डोकलाम के पास चीन के सैनिक लगातार तैनात रहे, यहां तक कि सर्दियों में भी उन्होंने इलाके को नहीं छोड़ा.

डोकलाम में चीन की चालबाजी की खबरों पर वीके सिंह बोले- न लें टेंशन, यथास्थिति है बरकरार

चीन ने दिखाई चालाकी
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन के ऐसा करने के पीछे की एक खास वजह थी. चीनी सेना दूसरे मार्ग से दक्षिण डोकलाम तक पहुंचने का रास्ता ढूंढ चुकी थी और सर्दियों में उसने वहां सड़क का निर्माण कार्य भी कर दिया. जो अब सैटेलाइट इमेज के जरिए साफ दिखाई दे रही हैं. चीन की ये नई सड़क भारत के लिए सुरक्षा के लिहाज से चिंता का विषय है. सड़क की भारतीय चौकियों से महज पांच किलोमीटर की दूरी इस चिंता को और बढ़ा देता है.

'डोकलाम इलाके में हैलीपैड और चौकियों का निर्माण कर रहा है चीन'

गौरतलब है कि डोकलाम इलाके में चीन की ओर से लगातार निर्माण कार्य किया जा रहा है. चीन इस इलाके में तेजी से नई चौकियों, हेलिपैड आदि का निर्माण कर रहा है. इस बात पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भी मुहर लगा चुकी हैं. जानकारों की मानें तो उत्तर डोकलाम पर चीन का एक तरह से कब्जा हो गया है. यहां उसने चौकियों स्थापित करने के साथ ही अपने सैनिकों को भी तैनात कर दिया है.