close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम नरेंद्र मोदी के दोबारा शपथ लेते ही भारत आएंगे इस ताकतवर मुल्‍क के राष्‍ट्रपति

जिनपिंग अनौपचारिक शिखर सम्‍मेलन के लिए भारत आएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिनपिंग को भारत आने का न्‍योता दिया था.

पीएम नरेंद्र मोदी के दोबारा शपथ लेते ही भारत आएंगे इस ताकतवर मुल्‍क के राष्‍ट्रपति
चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली : चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर जल्‍द ही भारत दौरे पर आएंगे. हालांकि जिनपिंग के भारत दौरे की तारीखों का अभी ऐलान नहीं किया गया है. जिनपिंग अनौपचारिक शिखर सम्‍मेलन के लिए भारत आएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिनपिंग को भारत आने का न्‍योता दिया था.

उल्‍लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2019 में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के लिए गुरुवार को राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में शपथ ग्रहण करेंगे. 

बता दें कि चीन ने बीते शुक्रवार को कहा था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत के साथ अपने रिश्ते को और गहरा बनाने के लिए तैयार है. एक दिन पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मोदी को जीत की बधाई देते हुए कहा कि वह चीन और भारत के रिश्तों को एक नई ऊंचाई पर ले जाना चाहते हैं. अब चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के लिए भारत की काफी अहमियत है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने यहां कहा, "17वीं लोकसभा का चुनाव सुचारु ढंग से संपन्न हुआ और प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में राजग को बहुमत मिला. चीन उनको बधाई देता है..राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई संदेश भेजा है."

उन्होंने कहा, "चीन और भारत एक दूसरे के अहम पड़ोसी हैं. हम प्रमुख विकासशील देश और उभरते हुए बाजार हैं."