कैशलेस लेनदेन पर पुरस्कारों की घोषणा ‘क्रिसमस का यादगार तोहफा’ : मोदी
Advertisement

कैशलेस लेनदेन पर पुरस्कारों की घोषणा ‘क्रिसमस का यादगार तोहफा’ : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आज घोषित की गई दो पुरस्कार योजनाओं ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’ पर कहा कि यह ‘क्रिसमस का यादगार तोहफा’ है।

कैशलेस लेनदेन पर पुरस्कारों की घोषणा ‘क्रिसमस का यादगार तोहफा’ : मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आज घोषित की गई दो पुरस्कार योजनाओं ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’ पर कहा कि यह ‘क्रिसमस का यादगार तोहफा’ है।

मोदी ने इन नई पहलों के विज्ञापन के साथ ट्वीट कर कहा, ‘इन दो योजनाओं से डिजिटल भुगतान को और प्रोत्साहन मिलेगा।’ प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कई ट्वीट जारी कर कहा, ‘नकदीरहित लेनदेन को प्रोत्साहन के लिए एक रणनीतिक पहल। नकदीरहित और भ्रष्टाचार रहित भारत की ओर बढ़ने के लिए एक बड़ा कदम। दो नई योजनाएं शुरू।’ 

इससे पहले दिन में नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कान्त ने ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’ की घोषणा करते हुए कहा कि इनके दायरे में 50 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक के छोटे लेनदेन आएंगे। इसका मकसद समाज के प्रत्येक वर्ग को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना है।

कान्त ने भी इसे देशवासियों के लिए क्रिसमस का तोहफा करार दिया। उन्होंने कहा कि इसका पहला ड्रॉ 25 दिसंबर को होगा और ‘मेगा ड्रॉ’ 14 अप्रैल को बीआर अम्बेडकर की जयंती पर होगा। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) 25 दिसंबर से अगले 100 दिन तक 15,000 विजेताओं की घोषणा करेगा। प्रत्येक विजेता को 1,000 रुपये दिए जाएंगे। ग्राहकों तथा दुकानदारों के लिए 7,000 साप्ताहिक पुरस्कार होंगे।

नीति आयोग के सीईओ ने कहा कि इन योजनाओं के जरिये हमारा लक्ष्य गरीब, मध्यम वर्ग तथा छोटे कारोबारी हैं। हम उन्हें डिजिटल भुगतान क्रान्ति में लाना चाहते हैं। उपभोक्ताओं के लिए मेगा पुरस्कार एक करोड़ रपये, 50 लाख और 25 लाख रुपये का होगा। मर्चेंट या दुकानदारों के लिए यह 50 लाख, 25 लाख और 5 लाख रुपये होगा।

Trending news