UPSC के टॉपर कैंडिडेट को मिला 53 फीसदी अंक, जारी हुई लिस्ट
Advertisement

UPSC के टॉपर कैंडिडेट को मिला 53 फीसदी अंक, जारी हुई लिस्ट

सिविल सेवा परीक्षा में अव्वल रही उम्मीदवार को करीब 53 प्रतिशत अंक मिले हैं और इस तरह संघ लोक सेवा आयोग द्वारा देश के शीर्ष नौकरशाहों के चयन के लिए आयोजित परीक्षा का कठिन पैटर्न पता चलता है। आयोग ने सफल उम्मीदवारों के अंक सार्वजनिक कर दिये हैं। इस साल सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों और असफल कैंडिडेट की अंकसूची सार्वजनिक कर दी गयी है।

UPSC के टॉपर कैंडिडेट को मिला 53 फीसदी अंक, जारी हुई लिस्ट

नई दिल्ली : सिविल सेवा परीक्षा में अव्वल रही उम्मीदवार को करीब 53 प्रतिशत अंक मिले हैं और इस तरह संघ लोक सेवा आयोग द्वारा देश के शीर्ष नौकरशाहों के चयन के लिए आयोजित परीक्षा का कठिन पैटर्न पता चलता है। आयोग ने सफल उम्मीदवारों के अंक सार्वजनिक कर दिये हैं। इस साल सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों और असफल कैंडिडेट की अंकसूची सार्वजनिक कर दी गयी है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा , भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा समेत अन्य सेवाओं में चयन के लिए तीन चरणों में हर साल सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार के तीन स्तर पर होती है।

दिल्ली में भारतीय राजस्व सेवा (केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क) की अधिकारी और विशेष रूप से सक्षम इरा सिंघल 2014 की सिविल सेवा परीक्षा में अव्वल रहीं हैं। उन्हें कुल 2025 में से 1082 अंक मिले हैं जो 53.43 प्रतिशत हैं। दूसरा स्थान पाने वाली केरल की डॉक्टर रेणु राज को 1056 अंक (52.14 प्रतिशत) मिले हैं और तीसरे स्थान पर रहीं निधि गुप्ता ने 1025 अंक (50.61 प्रतिशत) हासिल किये हैं। यूपीएससी ने चार जुलाई को परिणाम घोषित किये थे। पीएससी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘सफल उम्मीदवारों को मिले अंक देश के शीर्ष नौकरशाहों के चयन की परीक्षा के कठिन पैटर्न को दिखाते हैं।’

 

Trending news