नई दिल्ली: देश की राजधानी में कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) के टीकाकरण की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा है कि उनकी सरकार सूबे के हर नागरिक को वैक्‍सीन देने के लिए तैयार है. इसके लिए प्राथमिकता तय हो चुकी है कि शुरुआत में सबसे पहले ये जीवन रक्षक टीका किसको लगेगा. 


अगले हफ्ते आएगी वैक्सीनेशन से संबंधित पहली सूची 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली सरकार (Delhi Government) का रोड मैप तैयार हो चुका है. दिल्ली में प्रॉयरिटी ग्रुप्‍स की पहचान हो गई है. टीकाकरण के काम के लिए 3 श्रेणियों में प्राथमिकता तय हुई है. इससे संबंधित लिस्‍ट अगले हफ्ते तक आने की उम्मीद  है. सीएम केजरीवाल ने बताया क‍ि शुरुआती अभियान में 51 लाख लोगों को टीका लगेगा.  इसके लिए कुल 1 करोड़ दो लाख डोज की जरूरत पड़ेगी. 


दिल्ली सरकार के पास फिलहाल इतनी भंडारण क्षमता


प्रेस कांफ्रेंस के जरिए दी गई जानकारी के मुताबिक फिलहाल दिल्‍ली सरकार के पास 74 लाख डोज स्‍टोर करने की क्षमता है जिसे बढ़ाया जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से तीन प्रकार के लोगों को वैक्सीन देने के लिए प्राथमिकता तय की गई है. इस अनुपात से सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मचारी इसके दायरे में आएंगे जिनकी राजधानी में आबादी करीब 3 लाख है. दूसरे नंबर पर फ्रंटलाइन वर्कर जिनमें पुलिस, सफाई कर्मचारी आदि शामिल हैं. एक अनुमान के मुताबिक इनकी संख्या दिल्ली में करीब 6 लाख है.


LIVE TV