ठंड का प्रकोप: दिल्ली में कोहरे का कहर, 18 ट्रेनें रद्द, 49 लेट

राजधानी और आसपास के इलाकों को ठंड के साथ-साथ कोहरे ने भी अपनी चपेट में लिया हुआ है. शनिवार की सुबह देश की राजधानी दिल्ली में मौसम का सबसे सर्द दिन.

ठंड का प्रकोप: दिल्ली में कोहरे का कहर, 18 ट्रेनें रद्द, 49 लेट
दिल्ली में यमुना नदी के पुल पर धुंध के चलते वाहन रेंगते दिखाई दिए. (फोटोः प्रतीक शेखर/ नवीन कुमार)

नई दिल्लीः पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर लगातार जारी है. शनिवार की सुबह देश की राजधानी दिल्ली में मौसम का सबसे सर्द दिन रहा. दिल्ली में सफदरजंग का न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. राजधानी और आसपास के इलाकों को ठंड के साथ-साथ कोहरे ने भी अपनी चपेट में लिया हुआ है. दिल्ली-एनसीआर में कोहरे के चलते 18 ट्रेनें रद्द कर दी गई है, जबकि 49 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. कोहरे के चलते दिल्ली से चलने वाली 13 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है.

इसके पहले शुक्रवार को भी पूरे उत्तर भारत में ठंड ने लोगों के सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया. यूपी में दो ठंड के चलते 4 लोगों के मारे जाने की खबर आई. वहीं पहाड़ी राज्यों से हिमस्खलन की भी खबरें आई. 

dense fog at yamuna bridge delhi

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी
कश्मीर में गुलमर्ग और पहलगाम और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी हुई है. कश्मीर में अभी 40 दिवसीय चिल्लई-कलां का दौर चल रहा है, जिस दौरान ठंड चरम पर होती है. शुक्रवार दोपहर के बाद जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा-तंगधार रोड पर हिमस्खलन की एक घटना में एक कैब चपेट में आ गई. लद्दाख क्षेत्र और कश्मीर घाटी के अधिकतर जगहों पर न्यूनतम तापमान में सुधार आया है गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और दक्षिण कश्मीर के कोकरनाग शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. यहां भारी बर्फबारी हुई है.

Dense fog at NH 24 ghaziabad-noida

यूपी में ठंड से चार की मौत 
उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा और इन स्थानों पर भयंकर ठंड पड़ रही है. ठंड की वजह से मुजफ्फरनगर और शामली जिलों में चार लोगों के मरने की खबर है.

यह भी पढ़ेंः पश्चिमी यूपी में जारी है ठंड का कहर, संभल में दो की मौत

मुजफ्फरनगर में शुक्रवार को पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जबकि सुल्तानपुर और फुरसतगंज में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा पंजाब में ठंड का प्रकोप
पंजाब में अमृतसर का न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि हरियाणा में नारनौल का न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा. चंडीगढ़ समेत इन दोनों राज्यों के कई जगहों पर दृश्यता घटकर 50 मीटर से भी कम हो गई थी. अधिकारियों का कहना है कि धुंध के कारण ट्रेन और विमान सेवाएं भी प्रभावित रही.

राजस्थान में अलवर सबसे ठंडा क्षेत्र
राजस्थान में 1.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ अलवर सबसे ठंडा स्थान रहा. श्रीगंगानगर और पिलानी समेत यहां के भी कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा.

बंगाल में भी गिरा पारा 
पश्चिम बंगाल में पारा लगातार गिरता जा रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक ठंड का प्रकोप जारी रहने का अनुमान है. कोलकाता का तापमान शुक्रवार सुबह 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)