कांग्रेस ने PM मोदी पर कसा तंज, कहा- फोटो खिंचवाने से विदेश नीति नहीं चलती
Advertisement

कांग्रेस ने PM मोदी पर कसा तंज, कहा- फोटो खिंचवाने से विदेश नीति नहीं चलती

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंडोनेशिया की आधिकारिक यात्रा के दौरान एक मस्जिद एवं कुछ दूसरे स्थलों पर जाने को लेकर कटाक्ष किया. 

कांग्रेस प्रवक्ता आरपीएन सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘फोटो खिंचवाने से विदेश नीति नहीं चलती है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंडोनेशिया की आधिकारिक यात्रा के दौरान एक मस्जिद एवं कुछ दूसरे स्थलों पर जाने को लेकर कटाक्ष किया और कहा कि विदेश नीति फोटो खिंचवाने से नहीं चलती, बल्कि उसके लिए ठोस कदम उठाने होते हैं. पार्टी ने यह भी कहा कि मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री रहते हुए 2013 में इंडोनेशिया का दौरा किया था और उस वक्त इंडोनेशिया और दक्षिणपूर्व एशिया के साथ भारत के रिश्ते को मजबूती प्रदान करने के लिए ठोस कदम उठाए गए थे. कांग्रेस प्रवक्ता आरपीएन सिंह ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘फोटो खिंचवाने से विदेश नीति नहीं चलती है.

प्रधानमंत्री मोदी की इंडोनेशिया की पहली आधिकारिक यात्रा
हमारी सरकार जब थी तो हमने ‘लुक ईस्ट’ नीति बनाई थी, जिस पर हमारे प्रधानमंत्री ने काम किया था. 2013 में मनमोहन सिंह के इंडोनेशिया दौरे के समय दोनों देशों ने रणनीतिक साझेदारी का फैसला किया था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ क्या प्रधानमंत्री इंडोनेशिया की मस्जिद में फोटो खिंचवाने गए हैं?’’ प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संवाद करने के साथ ही आज इस्तिकलाल मस्जिद गए.

यह दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है. वह जकार्ता के बीचोबीच स्थित प्रसिद्ध स्मारकों में से एक अर्जुन विजय रथ प्रतिमा देखने पहुंचे. कालेधन से जुड़े एक सवाल के जवाब में सिंह ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि 100 दिन के अंदर 80 लाख करोड़ रुपया मूल्य का काला धन हम देश में लाएगें और 15 लाख रुपये हर व्यक्ति के खाते में डाल देंगे. इस पर प्रधानमंत्री जी अब तक जवाब क्यों नहीं दे पाए?’’ 

पीएम मोदी का इंडोनेशिया में भव्य स्वागत
इससे पहले 29 मई को यहां पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. मोदी ने यात्रा की पूर्व संध्या पर बीते 28 मई को कहा था, ‘‘प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी पहली इंडोनेशिया यात्रा है. राष्ट्रपति विदोदो के साथ 30 मई को बातचीत का इंतजार है. साथ ही भारत-इंडोनेशिया सीईओ फोरम में हमारा संयुक्त वार्तालाप होगा. मैं इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करूंगा.’’

भारत और इंडोनेशिया समुद्री पड़ोसी हैं
मोदी ने जकार्ता पहुंचने के शीघ्र बाद इंडोनेशियाई भाषा और अंग्रेजी में ट्वीट किया, ‘‘जर्काता पहुंचा. भारत और इंडोनेशिया मित्रवत समुद्री पड़ोसी हैं जिनके बीच गहरे सभ्यतागत रिश्ते हैं. यह यात्रा हमारे राजनीतिक, आर्थिक और सामरिक हितों को आगे बढ़ाएगी.’’ उन्होंने कहा कि भारत और इंडोनेशिया के बीच मजबूत और दोस्ताना संबंध हैं और उनके बीच एतिहासिक व प्राचीन जुड़ाव रहा है. उन्होंने कहा कि 31 मई को सिंगापुर जाते समय वह थोड़े समय के लिए मलेशिया में रुकेंगे और मलेशिया के नये नेतृत्व को बधाई देंगे और प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात करेंगे.

इनपुट भाषा से भी 

ये भी देखे

Trending news