राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर CWC की मुहर, 5 दिसंबर तक मिल सकती है कमान
Advertisement

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर CWC की मुहर, 5 दिसंबर तक मिल सकती है कमान

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास 10 जनपथ पर सोमवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की अहम बैठक में राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास दिया गया है.

5 दिसंबर को ही मिल सकती राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निवास 10 जनपथ पर सोमवार को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की अहम बैठक में राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास दिया गया है. बैठक में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए 1 दिसंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 दिसंबर रखी गई है. 16 दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा और 19 दिसंबर को इसके नतीजे के साथ ही पार्टी के नए अध्यक्ष का ऐलान किया जाएगा.

  1. CWC की बैठक में पार्टी अध्यक्ष चुनाव को लेकर हुआ फैसला
  2. गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी मिलेगा नया अध्यक्ष
  3. 4 दिसंबर को नॉमिनेशन की तारीख, 5 दिसंबर को हो सकता है ऐलान

लेकिन ऐसी भी खबर है कि नामांकन दाखिल की करने की आखिरी तारीख 4 दिसंबर तक यदि केवल पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का ही नाम आता है तो 5 तारीख को ही राहुल गांधी की ताजपोशी हो सकती है. ऐसा माना जा रहा है कि गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा. गौरतलब है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव का पहला चरण 8 दिसंबर को होना है वहीं दूसरे चरण के लिए वोटिंग 14 दिसंबर को होनी है. 

 

आपको बता दें कि पार्टी अध्यक्ष चुनाव में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य वोट करते हैं. लेकिन इस बार माना जा रहा है कि कांग्रेस में नए अध्यक्ष का जो चुनाव होने जा रहा है वो महज औपचारिकता है क्योंकि राहुल गांधी के सामने किसी अन्य उम्मीदवार के खड़े होने की संभावना नहीं है.

 

यह भी पढ़ेंः गुजरात कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बोले - चुनाव नहीं लड़ूंगा, टिकट बंंटवारे को लेकर हैं नाराज!

गौरतलब है कि कांग्रेस के विभिन्न संगठनों के हाल ही में हुए चुनावों के बाद नई चुनी गई प्रदेश कमिटियों ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पहले ही पास कर दिया है. फिलहाल 1998 से सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष हैं.  47 साल के कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी 2004 से संसद में उत्तरप्रदेश के अमेठी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. जिस तरह गुजरात चुनाव के पहले राहुल गांधी की ताजपोशी होने वाली है ऐसे में गुजरात चुनाव कांग्रेस के लिए काफी अहम हो जाता है.

पार्टी के नए अध्यक्ष के चुने जाने के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अधिवेशन में इस पर मुहर लगेगी और नई कांग्रेस वर्किंग कमेटी चुनी जाएगी. बता दें कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी पार्टी में फैसले लेने वाली सर्वोच्च इकाई है.

Trending news