केंद्र पर हमलावर हुए Rahul Gandhi, कहा- Third Wave में न दोहराएं Second Wave की Mistakes

कोविड की दूसरी लहर के दौरान सरकार द्वारा की गई गलतियां बताते हुए कांग्रेस ने श्‍वेतपत्र जारी किया है. साथ ही तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर सुझाव दिए हैं. 

केंद्र पर हमलावर हुए Rahul Gandhi, कहा- Third Wave में न दोहराएं Second Wave की Mistakes
कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फाइल फोटो)

निशांत धवन, नई दिल्‍ली: कांग्रेस (Congress) महासचिव राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है. मंगलवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कोविड पर श्‍वेतपत्र जारी करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने दूसरी लहर (Second Wave) में कई गलतियां कीं और उन्‍हें अब तीसरी लहर में नहीं दोहराना चाहिए. वैज्ञानिकों ने दूसरी लहर को कई बार चेतावनी दी थी लेकिन सरकार (Government) ने इस पर काम नहीं किया. अब तीसरी लहर (Third Wave) आने वाली है और इसे लेकर पहले ही पूरे इंतजाम किए जाने चाहिए.  

बचाई जा सकती थीं जानें 

सरकार की बदइंतजामी ने कई जानें लीं और अब सरकार मौत के आंकड़े छुपा रही है. लोगों का समय पर ऑक्‍सीजन, अस्‍पताल में बेड और इलाज नहीं मिले. इसके कारण वो लोग भी मारे गए, जो बच सकते थे. लेकिन पीएम मोदी चुनाव लड़ने में व्‍यस्‍त थे. दुनिया के सारे देश फ्री में वैक्‍सीन लगा रहे हैं लेकिन भारत में निजी अस्‍पतालों में पैसे देकर वैक्‍सीन (Vaccine) लगवाना पड़ रहा है. पीएम मोदी पहले भी मार्केटिंग में ही लगे थे. इसका नतीजा पूरे देश को भुगतना पड़ा. कोरोना से मरने वाले लोगों को सरकार को मुआवजा देना चाहिए.  

यह भी पढ़ें: Sharad Pawar के साथ विपक्षी नेताओं की बड़ी बैठक, PM Narendra Modi के खिलाफ मोर्चे की तैयारी?

तीसरी लहर के लिए करें तैयारी 

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि वायरस लगातार म्‍यूटेट हो रहा है. वैज्ञानिक इसे लेकर लगातार चेतावनी दे रहे हैं. तीसरी लहर में बहुत मुश्किल हो सकती है. सरकार को अपनी गलतियां सुधार कर पहले से ही सारे इंतजाम करने चाहिए. ताकि कोविड की तीसरी लहर से कम से कम नुकसान हो और लोगों को परेशानी न हो. कांग्रेस श्‍वेतपत्र के  जरिए पिछले साल की ग‍लतियों को सामने लाना चाहती है. सरकार इसे पढ़ेगी तो फायदा होगा. 

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का मजाक उड़ाया था   

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि सरकार को लोगों की बात सुननी चाहिए. कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सुझाव दिए थे लेकिन सरकार ने अपने मंत्रियों से उनका मजाक उड़वाया. जबकि 2-3 महीने बाद वही काम करने पड़े जो उन्‍होंने बताए थे. सरकार को अपनी गलतियों को स्‍वीकार करना होगा. तभी सही रास्‍ते पर चलना संभव होगा. 

शरद पवार की मीटिंग के सवाल का नहीं दिया जवाब 

एनसीपी प्रमुख शरद पवार द्वारा ली जा रही मीटिंग के सवाल का राहुल गांधी ने जवाब नहीं दिया. इस पर उन्‍होंने कहा कि मैं मुद्दों से ना खुद भटकना चाहता हूं और ना आपको भटकाना चाहता हूं. दिल्ली में जो भी बैठकें हो रही हैं सही समय आने पर उन मुद्दों पर भी बात करेंगे.  

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.