VIDEO: जब एक फोटोग्राफर राहुल गांधी को कवर करने के चक्‍कर में गिर पड़ा, फिर...

राहुल गांधी आज ओडिशा के दौरे पर हैं.

VIDEO: जब एक फोटोग्राफर राहुल गांधी को कवर करने के चक्‍कर में गिर पड़ा, फिर...
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

भुवनेश्‍वर: राहुल गांधी आज ओडिशा के दौरे पर हैं. इस दौरान जब वह भुवनेश्‍वर एयरपोर्ट के बाहर निकल रहे थे तो फुटपाथ पर एक फोटोग्राफर उनकी तरफ बढ़ा लेकिन इस चक्‍कर में वह गिर पड़ा. इस बीच कांग्रेस अध्‍यक्ष के सुरक्षाकर्मी ने भी उसको थामने का नाकाम प्रयास किया. उसके बाद राहुल गांधी आए और उस फोटोग्राफर को सहारा देकर खड़ा किया.  

उसके बाद यहां बुद्धिजीवियों के साथ बातचीत के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर आरोप लगाया कि भाजपा नीत राजग सरकार में हर जगह उसकी छाप दिखाई देती है और यह संगठन देश की सभी संस्थाओं में घुसना एवं उन्हें नियंत्रित करना चाहता है.

उन्होंने कहा, ‘‘आरएसएस भाजपा की जननी है. उसे लगता है कि देश में वही एकमात्र संस्था है. वे सभी अन्य संस्थाओं में घुसना चाहते हैं और उन्हें नियंत्रित करना चाहते हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें लगता है कि कुछ लोगों के एक समूह या किसी एक विचारधारा को नहीं, बल्कि भारत के 1.2 अरब लोगों को देश चलाना चाहिए.’’

अमेठी में राहुल गांधी के खिलाफ प्रदर्शन, पुलिस के लाठीचार्ज में कई प्रदर्शनकारी घायल

कांग्रेस नेता ने कहा कि अहम संस्थाओं की कार्यप्रणाली के मामले में उनकी पार्टी की सोच सत्तारूढ़ भाजपा से अलग है. उन्होंने कहा, ‘‘अहम संस्थाओं को देश की किस प्रकार सहायता करनी चाहिए, इस बारे में हमारी सोच अलग है. पार्टी विकेंद्रीकरण, संस्थाओं की स्वतंत्रता और संवैधानिक संप्रभुता का सम्मान करती है.’’ राहुल ने कहा, ‘‘शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों पर कब्जे एवं एकाधिपत्य को चुनौती दिए जाने की आवश्यकता है.’’
(इनपुट: एजेंसियां)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.