कश्मीर पर चिदंबरम के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, कहा- किसी का विचार पार्टी की राय नहीं
Advertisement

कश्मीर पर चिदंबरम के बयान से कांग्रेस ने किया किनारा, कहा- किसी का विचार पार्टी की राय नहीं

कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बयान से खुद को अलग कर लिया और कहा कि ‘‘किसी व्यक्ति की राय जरूरी नहीं कि वह पार्टी की राय हो.’’

पी. चिदंबरम ने की कश्मीर को अधिक स्वायत्ता देने की मांग (फाइल फोटो- PTI)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम के बयान से खुद को अलग कर लिया और कहा कि ‘‘किसी व्यक्ति की राय जरूरी नहीं कि वह पार्टी की राय हो.’’ गौरतलब है कि चिदंबरम ने आज एक बार फिर जम्मू-कश्मीर को अधिक स्वायत्तता देने की हिमायत की, जिसकी भाजपा ने तीखी आलोचना की है. कांग्रेस के प्रमुख प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यहां संवाददाताओं से कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और हमेशा यह निर्विवाद रूप से बना रहेगा. साथ ही, उन्होंने चिदंबरम की टिप्पणी पर कहा कि किसी व्यक्ति का विचार जरूरी नहीं कि कांग्रेस का भी विचार हो.

  1. पी. चिदंबरम के बयान से कांग्रेस ने खुद को किया अलग
  2. ''किसी व्यक्ति की राय जरूरी नहीं कि वह पार्टी की राय हो''
  3. पी. चिदंबरम ने की कश्मीर को अधिक स्वायत्ता देने की मांग

पी. चिदंबरम की कश्मीर को अधिक स्वायत्ता देने की मांग, बीजेपी की तीखी प्रतिक्रिया

ये कहा था पी. चिदंबरम ने
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने अशांत जम्मू कश्मीर को अधिक स्वायत्ता देने की शनिवार को एक बार फिर से मांग की. गुजरात के राजकोट में चिदंबरम ने संवाददाताओं से कहा, "कश्मीर घाटी में अनुच्छेद 370 का अक्षरश: सम्मान करने की मांग की जाती है जिसका मतलब है कि वे अधिक स्वायत्ता चाहते हैं. जम्मू-कश्मीर में लोगों से बातचीत से मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि वे आजादी के लिए कहते हैं, मैं यह नहीं कह रहा कि सभी बल्कि ज्यादातर लोग, वे स्वायत्ता चाहते हैं." यह पूछे जाने पर कि क्या वह अब भी मानते हैं कि जम्मू कश्मीर को ज्यादा स्वायत्ता देनी चाहिए तो इस पर चिदंबरम ने कहा, ‘‘हां, मैं मानता हूं.’’ चिदंबरम ने जुलाई 2016 में जम्मू कश्मीर को अधिक स्वायत्ता देने की हिमायत की थी.

नोटबंदी के लिए मुझ पर दबाव बनाया जाता तो मैं इस्तीफा दे देता: चिदंबरम

बीजेपी ने दी ये प्रतिक्रिया
चिदंबरम के बयान की भाजपा ने कड़ी आलोचना की है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट कर कहा, "पी चिदंबरम का अलगाववादियों और 'आजादी' का समर्थन करना हैरान करने वाला है हालांकि मैं आश्चर्यचकित नहीं हूं क्योंकि उनके नेता 'भारत तेरे टुकड़े होंगे' नारे का समर्थन करते हैं." उन्होंने कहा, "यह शर्मनाक है कि चिदंबरम ने सरदार पटेल के जन्म स्थल गुजरात में यह बोला, जिन्होंने भारत की एकता एवं खुशहाली के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया." वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर जम्मू कश्मीर में अलगाववाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया और उन्होंने कहा कि चिदंबरम का बयान भारत के राष्ट्रीय हित को 'नुकसान' पहुंचाता है जो एक गंभीर मुद्दा है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news