Indian Parliament: कांग्रेस का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- अब सच्चाई दिखाने वाले सारे शब्द 'असंसदीय'
Advertisement

Indian Parliament: कांग्रेस का मोदी सरकार पर निशाना, कहा- अब सच्चाई दिखाने वाले सारे शब्द 'असंसदीय'

Monsoon Session: संसद कार्यवाही के दौरान सदस्य अब चर्चा में हिस्सा लेते हुए जुमलाजीवी, शकुनी जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. इसके लिए लोकसभा सचिवालय ने गाइडलाइन जारी की है. इसके बाद कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है.

File Photo

Parliament Monsoon Session: भारतीय संसद के दोनों सदनों के लिए लोकसभा सचिवालय ने ऐसे शब्दों और वाक्यों का नया संकलन तैयार किया है जिन्हें असंसदीय अभिव्यक्ति की श्रेणी में रखा गया है. अब सदन की कार्यवाही के दौरान संसद सदस्य जुमलाजीवी, जयचंद जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ऐसे शब्दों के प्रयोग को अमर्यादित आचरण माना जाएगा. सचिवालय के इस फैसले के बाद कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार की सच्चाई दिखाने के लिए विपक्ष द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सभी शब्द अब 'असंसदीय' माने जाएंगे.

कांग्रेस ने साधा मोदी सरकार पर निशाना

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, 'मोदी सरकार की सच्चाई दिखाने के लिए विपक्ष द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सभी शब्द अब 'असंसदीय' माने जाएंगे. अब आगे क्या विषगुरु?'

सदन की कार्यवाही के दौरान नहीं बोल पाएंगे ये शब्द

बता दें कि कि संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान सदस्य अब चर्चा में हिस्सा लेते हुए जुमलाजीवी, बाल बुद्धि सांसद, शकुनी, जयचंद, लॉलीपॉप, चाण्डाल चौकड़ी, गुल खिलाए, पिठ्ठू जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. ऐसे शब्दों के प्रयोग को अमर्यादित आचरण माना जायेगा और वे सदन की कार्यवाही का हिस्सा नहीं होंगे. दरअसल, लोकसभा सचिवालय ने ‘असंसदीय शब्द 2021’ शीर्षक के तहत ऐसे शब्दों एवं वाक्यों का नया संकलन तैयार किया है, जिन्हें ‘असंसदीय अभिव्यक्ति’ की श्रेणी में रखा गया है.

मानसून सत्र से पहले जारी हुई गाइडलाइन

संसद के मानसून सत्र से ठीक पहले, सदस्यों के उपयोग के लिये जारी किये गए इस संकलन में ऐसे शब्द या वाक्यों को शामिल किया गया है, जिन्हें लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों के विधानमंडलों में वर्ष 2021 में असंसदीय घोषित किया गया था.

(इनपुट- भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Trending news