कश्‍मीर में आतंक की फिर बड़ी साजिश; कुपवाड़ा के जंगलों में छिपे हैं 8 आतंकी, सर्च ऑपरेशन जारी

कश्मीर में आतंकवाद का फिर सिर उठाना काफी चिंताजनक है। करीब तीन साल के अंतराल के बाद जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में फिर कोई बड़ा आतंकी हमला हुआ। श्रीनगर के बीचों बीच आतंकवादियों ने सोमवार को दोहरा हमला कर एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) सहित तीन पुलिसकर्मियों को मार डाला, जिनमें से दो लोग निहत्थे थे। श्रीनगर में दिनदहाड़े ऐसे हमले चिंता का विषय हैं और आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन की ओर से इसकी जिम्मेदारी लेना बड़ी साजिश की ओर संकेत दे रहा है। पिछले सालों की अपेक्षा इस साल घुसपैठ के प्रयास काफी बढ़े हैं।

कश्‍मीर में आतंक की फिर बड़ी साजिश; कुपवाड़ा के जंगलों में छिपे हैं 8 आतंकी, सर्च ऑपरेशन जारी

श्रीनगर/नई दिल्‍ली : कश्मीर में आतंकवाद का फिर सिर उठाना काफी चिंताजनक है। करीब तीन साल के अंतराल के बाद जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में फिर कोई बड़ा आतंकी हमला हुआ। श्रीनगर के बीचों बीच आतंकवादियों ने सोमवार को दोहरा हमला कर एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) सहित तीन पुलिसकर्मियों को मार डाला, जिनमें से दो लोग निहत्थे थे। श्रीनगर में दिनदहाड़े ऐसे हमले चिंता का विषय हैं और आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन की ओर से इसकी जिम्मेदारी लेना बड़ी साजिश की ओर संकेत दे रहा है। पिछले सालों की अपेक्षा इस साल घुसपैठ के प्रयास काफी बढ़े हैं।

कश्मीर के कुपवाड़ा में अभी लश्कर-ए-तोएबा और जैश-ए-मोहम्मद के 8 आतंकियों के छिपे होने की खबर है। ये आतंकी रानावर के जंगलों में छिपे हैं। सूत्रों के अनुसार, खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट से ये खुलासा हुआ है। खुफिया रिपोर्ट के बाद रानावर के जंगलों में सुरक्षाबलों ने सर्च शुरू कर दिया है। सूत्रों के अनुसार, आईएसआई आतंकियों की घुसपैठ में मदद कर रहा है और लश्‍कर, जैश के आतंकियों को हथियार दे रहा है। आतंकियों को एलओसी पार कराने में भी आईएसआई का हाथ सामने आया है। 3 महीने में 35 बार आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की है। खुफिया एजेंसियों की इनपुट के बाद राज्‍य में सर्च ऑपरेशन जारी है।

बीते दिनों कश्‍मीर में 18 आतंकियों की घुसपैठ करने की खबर सामने आई।
सेना ने भी आतंकियों के घुसपैठ की बात मानी। सूत्रों के अनुसार, 18 आतंकियों ने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा क्षेत्र के जरिए घाटी में प्रवेश किया। हालांकि सेना का दावा है कि केवल 10 आतंकवादियों ने घुसपैठ की है।

वहीं, श्रीनगर में सोमवार को पुलिस बल पर हुए दो आतंकी हमलों के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, 200 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में सीमा पर बैठे हुए हैं।

श्रीनगर के महाराजा बाजार इलाके में सोमवार रात सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के शीर्ष कमांडर सहित दो आतंकवादी मारे गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि महाराजा बाजार क्षेत्र में आतंकवादियों के मौजूद होने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने क्षेत्र में अभियान चलाया।

गौरतलब है कि श्रीनगर में कल हुए हमलों से पहले 22 जून 2013 को यहां ऐसा हमला हुआ था जब आतंकवादियों ने हरि सिंह हाई स्ट्रीट पर दो पुलिसकर्मियों की गोली मार कर हत्या कर दी थी।