8 मंजिल ऊंचे पुल का निर्माण, डीएमआरसी ऐसे रचने जा रही है इतिहास

दिल्ली मेट्रो अपने विस्तार के चौथे चरण में एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रही है. इस चरण में वह दिल्ली में 28 मीटर ऊंचे वायाडक्ट (पुल) का निर्माण कर रही है. 

8 मंजिल ऊंचे पुल का निर्माण, डीएमआरसी ऐसे रचने जा रही है इतिहास
दिल्ली मेट्रो ट्रेन (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो (Delhi metro) अपने विस्तार के चौथे चरण में एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रही है. इस चरण में वह दिल्ली में 28 मीटर ऊंचे वायाडक्ट (पुल) का निर्माण कर रही है. हैदरपुर बादली (Haiderpur Badli) मोड़ के पास बनने वाला यह वायाडक्ट अब तक का सबसे ऊंचा होगा. जब मेट्रो इस वायाडक्ट के ऊपर से गुजरेगी तो यात्रियों को राजधानी दिल्ली का शानदार नजारा दिखाई देगा. 

धौलाकुआं पर बने 23.6 मीटर ऊंचे वायाडक्ट का रिकॉर्ड टूटेगा
बता दें दि दिल्ली में मेट्रो का सबसे ऊंचा वायाडक्ट (पुल) फिलहाल धौलाकुआं में है. पिंक लाइन पर बने इस वायाडक्ट की ऊंचाई 23.6 मीटर है. इसे डीएमआरसी का अब तक का सबसे ऊंचा वायाडक्‍ट माना जाता था. लेकिन अब यह रिकॉर्ड टूटने जा रहा है. दरअसल डीएमआरसी के फेज-4 में जनकपुरी वेस्ट- आरके आश्रम कॉरिडोर का निर्माण चल रहा है. इसी कॉरिडोर में हैदरपुर बादली मोड के पास 28 मीटर ऊंचे (8 मंजिलों के बराबर) वायाडक्ट का निर्माण किया जाएगा. जो दिल्ली मेट्रो के इतिहास में अब तक का सबसे ऊंचा वायाडक्ट होगा. इसी हिस्से पर दिल्ली मेट्रो का सबसे ऊंचा स्टेशन भी बनाया जा रहा है. 

25 मीटर ऊंचे खंभों पर टिका होगा वायाडक्ट
डीएमआरसी के मुताबिक हैदरपुर बादली मोड़ वायाडक्ट को सपोर्ट करनेवाला खंभा 25 मीटर ऊंचा होगा. यहां पर यलो लाइन (समयपुर बादली-हूडा सिटी सेंटर) को क्रॉस करेगी, जो करीब 18 मीटर की ऊंचाई पर है.  मेट्रो के इस फेज 4 का काम 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है. यह कॉरिडोर मेट्रो की मजेंटा लाइन का एक्सटेंशन है और इसमें 22 स्टेशन होंगे. हैदरपुर बादली मोड़ के अलावा इसमें 5 और इंटरचेंज स्टेशन होंगे. 

हैदरपुर बादली मोड़ पर बनेगा सबसे ऊंचा मेट्रो स्टेशन
फेज-4 के तहत 45 मेट्रो स्टेशनों वाले तीन अलग-अलग कॉरीडोर में 61.679 किलोमीटर लंबी नई मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाएगा. ये नए कॉरिडोर उन कॉरिडोर से जुड़ेंगे, जिन कॉरीडोर पर मेट्रो का पहले से ही परिचालन किया जा रहा है. खास बात यह है कि इसी कॉरिडोर पर दिल्ली मेट्रो का सबसे ऊंचा मेट्रो स्टेशन पर भी होगा. हैदरपुर बादली मोड़ का प्‍लैटफॉर्म पहले से मौजूद फेज-3 स्‍टेशन के ऊपर 23.5 मीटर की ऊंचाई पर होगा. फिलहाल पिंक लाइन पर मौजूद मयूर विहार फेज-1 स्‍टेशन सबसे ऊंचा (22 मीटर) है, उसके बादर कड़कड़डूमा (20 मीटर) का नंबर आता है.

22 किलोमीटर से ज्यादा अंडरग्राउंड रहेगी मेट्रो
DMRC के अनुसार हैदरपुर बादली मोड़ पर फेज-4 स्‍टेशन का काम फेज-3 यलो लाइन स्‍टेशन के साथ ही पूरा कर लिया गया था. नए स्‍टेशन के प्‍लैटफॉर्म्‍स तैयार कर लिए गए हैं. अब DMRC को उसमें सिर्फ छत और स्‍टेशन बिल्डिंग बनाने की जरूरत है. फेज 4 में कुल  61.6 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जानी है. जिसमें कुल 45 स्‍टेशन होंगे. इनमें से 22.3 किलोमीटर लाइन अंडरग्राउंड होगी

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.