ट्रेनों में जल्द मिलनी शुरू होगी Content on Demand सर्विस, IRCTC ने की ये तैयारियां

अब ट्रेनों में कंटेंट ऑन डिमांड सर्विस मिल सकेगी. रेलवे इस महीने सर्विस की शुरुआत करने जा रहा है. इसके तहत यात्रीगण चलती ट्रेन में भी बफर-फ्री स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठा सकेंगे और मनचाहा कंटेंट देख सकेंगे. 

ट्रेनों में जल्द मिलनी शुरू होगी Content on Demand सर्विस, IRCTC ने की ये तैयारियां
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: ट्रेन (Indian Railways) का सफर और भी मजेदार बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने मोस्ट अवेटेड कंटेंट ऑन डिमांड (COD) सर्विस इस महीने से शुरू करने की अनुमति दे दी है. इसके तहत रेलवे ने विभिन्न भाषाओं में फिल्में, न्यूज, म्यूजिक वीडियो आदि अपलोड की है, जिसका सफर के दौरान यात्रीगण लुत्फ उठा सकेंगे.

बफर-फ्री स्ट्रीमिंग का उठा सकेंगे लुत्फ

RailTel के सीएमडी पुनीत चावला ने बताया कि बफर-फ्री सर्विस को ध्यान में रखते मीडिया सर्वर को ट्रेन कोच के अंदर लगाया जाएगा. इससे कंटेंट समय-समय पर अपडेट होता रहेगा और यात्री बफर-फ्री स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठा सकेंगे. इस सर्विस को 5,723 लोकल ट्रेन सहित 8,731 ट्रेनों और वाई-फाई से लैस 5,952 से अधिक स्टेशनों पर शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- अनुराग और तापसी के घर IT रेड में बड़ा खुलासा, करोड़ों के लेन-देन की नहीं मिली जानकारी

60 करोड़ रुपये रेवेन्यू की उम्मीद

चावला ने बताया कि पश्चिमी रेलवे (West Railways) में एक राजधानी ट्रेन और एक AC लोकल ट्रेन में पायलट प्रोजेक्ट का काम पूरा होने वाला है. उसकी टेस्टिंग की जा रही है जो लास्ट फेज में है. इसमें रेलवे और रेलटेल का रेवेन्यू शेयर 50:50 का होगा. पीएसयू को इस प्रोजेक्ट से कम से कम 60 करोड़ रुपये के सालाना रेवेन्यू की उम्मीद है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.