पुरानी है देश में बाबाओं से जुड़े विवादों की गाथा
Advertisement

पुरानी है देश में बाबाओं से जुड़े विवादों की गाथा

विवादों में रहे ये तथाकथित बाबा (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः हमारे देश में ऐसे बाबाओं की कमी नहीं है जो खुद को भगवान बताते हैं या भगवान का दूत. कई बार कुछ ऐसे बाबाओं के किस्से चर्चा में होते है जो बात तो सांसारिक जीवन से मोह-माया छोड़ने की करते हैं लेकिन खुद वो सारे सुखों का आनंद लेते हैं. उनके प्रवचन और जीवनशैली में जमीन आसमान का अंतर होता है. कई बार तो ऐसे बाबाओं पर इतने गंभीर आरोप लगते हैं कि विश्वास नहीं होता.ऐसे में इन बाबाओं के रसूख और राजनीतिक दलों की महत्वकांक्षाओं के चलते इन पर कार्रवाई नहीं हो पाती है. मुश्किल से कोई फरियादी यदि कोर्ट की शरण ले तो जाकर कहीं सरकारें इन बाबाओं पर हाथ डाल पाती है. अपने देश में अध्यात्म के नाम अपना काला कारोबार चलाने वालों पर तब कहीं जाकर समय समय पर कानून का शिकंजा भी कसता है.

  1. देश में पुरानी है विवादित बाबाओं की कहानी
  2. तथाकथित संतों की सच्चाई आई सामने
  3. काम-लोभ को नहीं छोड़ पाए ये बाबा

अध्यात्म के नाम पर बिजनेस करने वाले बाबाओं के लिए इससे बड़ा कोई फायदेमंद सौदा नहीं है. लेकिन फिर जब कानून का श‍िकंजा इन पर पड़ता है तो सारी की सारी बाबागीरी धरी की धरी रह जाती है. डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से पहले भी ऐसे कई बाबा हुए हैं जिन पर यौन शोषण और धोखाधड़ी के आरोप लग चुके हैं. आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ तथाकथित बाबाओं के बारे में बताते हैं जो विवादों में रहे उन्हें कोर्ट के आदेश पर जेल जाना पड़ा.

रामपाल 
रामपाल खुद को संत कबीर का उत्तराधिकारी मानता है. समर्थक तो यहां तक मानते है कि सतपाल के रूप में कबीर ने दूसरी बार जन्‍म लिया है. सतपाल ने अपने समर्थकों के दिमाग में ये बात बैठा दी है कि गुरु की कभी आलोचाना नहीं की जाती. रामपाल के ऊपर ढेरों आरोप हैं. 20 नवंबर 2014 को हत्‍या के आरोप में गिरफ्तार रामपाल पर देशद्रोह का आरोप भी है. रामपाल की गिरफ्तारी के बाद उसके समर्थकों ने पूरे इलाके को युद्ध का मैदान बना दिया था. खुद को संत मानने वाले संत रामपाल भी जेल में है.

fallback
बाबा रामपाल

यह भी पढ़ेंः जानिए, कौन है विवादित संत रामपाल?

आसाराम बापू 
2013 से जेल में बंद आसाराम के ऊपर 16 साल की लड़की का रेप करने का आरोप लगा है. उसके ऊपर आश्रम में रह रहे दो लड़कों की रहस्‍यमत मौत में शामिल होने का आरोप भी है.एक समय था जब लाखों लोग आसाराम को चमत्कारी भगवान मानते थे. आरोपों की आंच उनके बेटे नारायण साईं तक भी पहुंची, कई महीनों तक चली जांच के बाद नारायण साईं को भी गिरफ्तार कर लिया गया. फिलहाल आसाराम जोधपुर की जेल में बंद हैं और जमानत के लिए वो पूरी कोशिश कर रहे हैं.

fallback
आसाराम 

यह भी पढ़ेंः आसाराम बापू ने नर्स से की गंदी बात कहा, 'तुम मक्खन जैसी हो'!

स्‍वामी नित्‍यानंद 
महिला समर्थकों से बलात्‍कार के आरोप में गिरफ्तार स्‍वामी नित्‍यानंद के आश्रम की ओर से दावा किया जाता रहा है कि वो समर्थकों को हवा में उछाल देते हैं. यहां तक‍ कि वो प्राण प्रतिष्‍ठा भी कर सकते हैं. नित्‍यानंद के ऊपर तमिल अभ‍िनेत्री रंजीता के साथ यौन गतिव‍िध‍ियों में शामिल होने का आरोप भी है.

fallback
स्वामी नित्यानंद

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट का निर्देश-स्‍वामी नित्‍यानंद को करवाना ही होगा पोटेंसी टेस्‍ट

राजीव रंजन द्विवेदी उर्फ भीमानंद
इच्‍छाधारी संत स्‍वामी भीमानंद को 'महाराज चित्रकूट वाले' के नाम से भी जाना जाता है. उसे अपने आश्रम में सेक्‍स रैकेट चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. साल 2010 में उसे दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. तफ्तीश में पुलिस को पता चला कि बाबा हाई प्रोफाइल सेक्स रैकिट चलाता है. उसके सेक्स रैकिट में 600 के करीब हाई प्रोफाइल लड़कियां शामिल थीं. हाई प्रोफाइल सेक्स रैकिट चलाने के आरोप में मकोका केस में जमानत पर चल रहे इच्छाधारी भीमानंद महाराज उर्फ राजीव रंजन उर्फ शिवा को इस बार पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया है. 

fallback
इच्छाधारी बाबा चित्रकूट वाले उर्फ भीमानंद उर्फ राजीव रंजन द्विवेदी 

चंद्रा स्‍वामी 
विवादित तांत्रिक चंद्रा स्वामी को पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्‍हा राव के आध्‍यात्मिक सलाहकार के रूप में ज्‍़यादा जाना जाता है. स्‍वामी का पूरा जीवन विवादों से घिरा रहा. नेताओं से लेकर अभिनेताओं तक पर उनका जादू चला. स्‍वामी पर ईडी ने फेमा के उल्लंघन के मामले में 9 करोड़ रुपए की पेनल्टी लगाई थी. लंदन के एक व्यापारी के साथ धोखाधड़ी के मामले में 1996 में चंद्रास्वामी को गिरफ्तार किया गया था.  स्‍वामी दिमाग पढ़ने और सटीक भव‍िष्‍यवाणी का दावा करते थे.

fallback
चंद्रास्वामी

स्‍वामी प्रेमानंद 
स्‍वामी प्रेमानंद का चेहरा काफी कुछ सत्‍य साईं बाबा से मिलता था और उसकी प्रस‍िद्धि की ये भी एक बड़ी वजह थी. प्रेमानंद को 13 लड़कियों से बलात्‍कार करने का दोषी पाया गया था. साईं बाबा की तरह विभूति निकालने के अलावा वह अपने पेट से शिवलिंग भी निकालता था.

fallback
स्वामी प्रेमानंद

 

Trending news