Corona: Delhi में एक हफ्ते के लिए और बढ़ा Lockdown, मेट्रो सेवा भी सस्पेंड

कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली (Delhi) में पिछले 3 हफ्ते से जारी लॉकडाउन (Lockdown) एक सप्ताह और आगे बढ़ा दिया गया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज यह घोषणा की.

Corona: Delhi में एक हफ्ते के लिए और बढ़ा Lockdown, मेट्रो सेवा भी सस्पेंड
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली (Delhi) में पिछले 3 हफ्ते से जारी लॉकडाउन (Lockdown) एक सप्ताह और आगे बढ़ा दिया गया है. इसके साथ ही शहर में मेट्रो सेवाएं भी सस्पेंड कर दी गई हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल  (Arvind Kejriwal) ने आज यह घोषणा की.

'मेट्रो सेवाएं भी बंद रहेंगी'

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली (Delhi) में जारी लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने की जरूरत है. अगर सरकार ने यह कदम नहीं उठाया तो कोरोना वायरस पर जो बढ़त हासिल की गई थी, वह खत्म हो जाएगी. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए दिल्ली में लागू लॉकडाउन को एक सप्ताह और आगे बढ़ाया जा रहा है. इस बार का लॉकडाउन (Lockdown) पहले से भी सख्त होगा. इस दौरान दिल्ली में मेट्रो सेवाएं भी बंद रहेंगी. यह लॉकडाउन अगले सोमवार को सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा. 

'लॉकडाउन से हालत में सुधार'

मुख्यमंत्री ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown) लगाने से पॉजिटिविटी रेट 35 प्रतिशत से गिरकर 23 प्रतिशत हो गई है. सरकार ने इस समय का इस्तेमाल दिल्ली में स्वास्थ्य सुविधाओं और व्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए किया है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से कुछ समय से दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार आया है. दिल्ली सरकार ने अपनी ओर से सिस्टम को सुधारने के लिए काफी प्रयास किए हैं.

'कोरोना टीकाकरण तेज किया गया'

सीएम केजरीवाल  (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली (Delhi) में कोरोना वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ाने के लिए सरकारी स्कूलों में शानदार व्यवस्था की गई हैं. सरकार का साथ देते हुए युवा भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर साथ दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि टीकाकरण की स्पीड बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से सहयोग मांगा गया है. उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस काम में दिल्ली सरकार का पूरा साथ देगी. 

19 अप्रैल को लागू हुआ था लॉकडाउन

बताते चलें कि दिल्ली सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए पहले 19 से 25 अप्रैल तक तक लॉकडाउन (Lockdown) घोषित किया था. जिसे बाद में बढ़ाकर 1 मई और फिर 10 मई कर दिया गया था. इससे पहले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म LocalCircles ने एक सर्वे किया था, जिसमें दिल्ली के 85 प्रतिशत लोगों ने कहा था कि वे शहर में लगे लॉकडाउन को कम से कम एक सप्ताह और आगे बढ़ाने के पक्ष में हैं. वहीं करीब 70 पर्सेंट लोगों ने दिल्ली में लगे लॉकडाउन को 2 सप्ताह और आगे बढ़ाने के पक्ष में राय दी थी. 

ये भी पढ़ें- Thailand से 18 क्रायोजेनिक टैंकर और फ्रांस से 21 Oxygen संयंत्र आयात करेगी सरकार: अरविंद केजरीवाल

चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) के चेयरमैन ब्रजेश गोयल ने भी कहा था कि हालात को देखते हुए दिल्ली (Delhi) के 65 प्रतिशत व्यापारी भी शहर में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के पक्ष में हैं. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.