Delhi में Corona की चौथी लहर, लॉकडाउन की संभावना पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कही ये बात
Advertisement

Delhi में Corona की चौथी लहर, लॉकडाउन की संभावना पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कही ये बात

दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद फिलहाल लॉकडाउन की संभावना नहीं है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन पर फैसला लेने से पहले सरकार सभी पहलुओं पर विचार करेगी. 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि शहर में कोरोना (Coronavirus) की चौथी लहर चल रही है. इसके बावजूद दिल्ली में लॉकडाउन लगाने की अभी कोई संभावना नहीं है. अगर ऐसी कोई स्थिति बनती है तो सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद ही इस आखिरी विकल्प पर फैसला लिया जाएगा. 

  1. मास्क पहनने में ढिलाई न करें- सीएम
  2. दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर- केजरीवाल
  3. 'फिलहाल लॉकडाउन का विचार नहीं'

सीएम अरविंद केजरीवाल ने की प्रेस वार्ता

सीएम केजरीवाल ने शुक्रवार शाम प्रेस वार्ता में कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले फिर से तेजी से फैल रहे हैं. ऐसे में इस महामारी पर अंकुश लगाने के लिए टेस्टिंग, ट्रेसिंग और आइसोलेशन पर जोर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों ने अब तक आ चुके कोरोना के तीन पीक को बखूबी संभाला है. इस बार भी उम्मीद है कि शहर के लोग सहयोग करेंगे और इस चौथी लहर को भी हरा देंगे. 

मास्क पहनने में ढिलाई न करें- सीएम

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे मास्क पहनने में ढिलाई न करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. इसके साथ ही सभी लोग बार-बार हाथ धोते रहें. सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार अस्पताल की सुविधाओं पर ध्यान दे रही है. इसके साथ ही दिल्ली में वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से किया जा रहा है. 

दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर- केजरीवाल

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि देश के लिए कोरोना की दूसरी लहर हो सकती है लेकिन दिल्ली के लिए चौथी लहर है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. ये चिंता की बात है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार हालात की पूरी निगरानी कर रही है. जो भी कदम उठाए जाने चाहिए, वह उठाए जा रहे हैं. 

VIDEO

'इस बार कोरोना कम सीरियस है'

उन्होंने कहा कि इस बार कोरोना के केस तेजी से बढ़ जरूर रहे हैं, लेकिन इस बार के मामले पिछले केसों के मुकाबले कम सीरियस है. राहत की बात ये है कि इस बार मौतें कम हो रही हैं और आईसीयू में मरीज कम भर्ती हो रहे हैं. फिलहाल करीब 50 प्रतिशत मरीज अस्पतालों में जा रहे हैं. वहीं होम आइसोलेशन में लोगों का इलाज अच्छे से हो रहा है. 

'फिलहाल लॉकडाउन का विचार नहीं'

सीएम केजरीवाल ने स्पष्ट किया कि सरकार किसी तरह का लॉकडाउन करने का विचार नहीं कर रही है. भविष्य में भी लॉकडाउन की जरूरत होगी तो मामले के सभी पहलू देखे जाएंगे. उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर आज हुई हाई लेवल बैठक में अस्पतालों के इंतजाम, एंबुलेंस, अस्पताल, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन और आईसीयू की जांच की गई. 

'कोरोना से निपटने का प्लान तैयार'

कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है. कब कब बेड बढ़ाए जाएंगे, इसकी पूरी योजना बन गई है. सरकार मोटे तौर पर 3 काम कर रही है. इनमें टेस्ट, ट्रेसिंग और आइसोलेशन सबसे अहम हैं. कंटेनमेंट जोन बनाकर बीमारी को रोकने की कोशिश हो रही है. सीएम ने कहा कि इस महामारी को रोकने में सरकार के बजाय जनता का रोल ज्यादा है. वह साथ दे तो यह जंग जल्दी जीती जा सकती है. 

ये भी पढ़ें- Delhi में Covid-19 का तांडव, अगले आदेश तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को किया बंद

'कम्यूनिटी सेंटर पर वैक्सीनेशन शुरू हो'

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर के उम्र के लोगों को वैक्सीन की परमिशन दे दी है. केंद्र सरकार की गाइडलाइन है कि जहां भी वैक्सीन देंगे, वह हॉस्पिटल या चिकित्सा जैसी जगहों पर है. अब हम कम्यूनिटी सेंटर और स्कूलों में मास लेवल पर वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू कर सकते हैं. इसके बारे में उचित व्यवस्था करेंगे. जहां भी वैक्सीनेशन करेंगे, वहां पर एंबुलेंस, फर्स्ट एड का इंतजाम करेंगे. उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार इस सुझाव पर अनुमति देती है तो दिल्ली सरकार वैक्सीनेशन के काम को और तेज कर सकती है. 

LIVE TV

Trending news