Corona से बिगड़ते जा रहे हैं हालात, बिहार और तमिलनाडु सरकारों ने किया Night Curfew का ऐलान

देश में कोरोना से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. स्थिति को काबू करने के लिए बिहार और तमिलनाडु सरकार ने नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) का ऐलान कर दिया है. 

Corona से बिगड़ते जा रहे हैं हालात, बिहार और तमिलनाडु सरकारों ने किया Night Curfew का ऐलान
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना: बिहार (Bihar) में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नीतीश सरकार ने पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लगा दिया है. यह कर्फ्यू रोजाना रात को 9 बजे शुरू होगा और अगले दिन सुबह 5 बजे तक रहेगा. सरकार ने आदेश दिया है कि राज्य में अब लोगों को शाम 6 बजे तक अपनी सब्जी, फल, अंडे, मीट की दुकानें बंद करनी होंगी. वही रेस्तरां और ढाबा खुले रहेंगे लेकिन वे भी केवल रात 9 बजे तक होम डिलीवरी सर्विस दे सकेंगे. 

रात 9 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि पूरे बिहार (Bihar) में रात में प्रतिदिन 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू (Night Curfew) लागू रहेगा. सभी दुकाने, प्रतिष्ठान, फल एवं सब्जी की दुकानें, मंडी, मांस और मछली की दुकानें 6 बजे बंद हो जाएंगी. रेस्टोरेंट में बैठकर खाना प्रतिबंधित रहेगा लेकिन होम डिलीवरी 9 बजे रात तक होगी. 

15 मई तक सब संस्थान बंद कराने का आदेश

उन्होंने कहा कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान 15 मई तक बंद रहेंगे. इस अवधि में राज्य सरकार के विश्वविद्यालयों द्वारा किसी भी तरह की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी. सभी सिनेमा हॉल, मॉल, क्लब, जिम, पार्क एवं उद्यान को 15 मई तक के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा. इन हालातों में राज्य के जितने भी हमारे जितने भी चिकित्साकर्मी काम कर रहे हैं, उन्हें एक महीने का अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा.

बाहर रह रहे लोगों के लौटने की अपील

सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि खबर आई थी कि RT-PCR रिपोर्ट 3-4 दिन में आ रही है. कहीं-कहीं खबर मिली कि रिपोर्ट एक सप्ताह बाद आई है. इसे जल्दी से प्राप्त किया जाए ताकि समय से इलाज शुरू हो जाए. इसके बारे में बहुत ठोस निर्णय लिया गया है. ऑक्सीजन की आपूर्ति हर हाल में समय पर की जाएगी, इस पर बात हुई है. उन्होंने राज्य से बाहर रह रहे लोगों से अपील की कि जितने लोग भी बाहर हैं, वे जल्दी से जल्दी घर लौट आएं. सरकार से जो भी बनेगा, उनकी मदद करेगी. इस काम में जितनी देर करेंगे, उतनी ही मुश्किलें बढ़ेंगी. 

24 घंटे में कोरोना के 8,690 नए मामले सामने आए

उन्होंने कहा कि बिहार (Bihar) में कोरोना के मामले प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में बिहार में कोरोना के 8,690 नए मामले सामने आए. इससे पता चल रहा है कि प्रदेश में यह महामारी तेजी से फैल रही है. इस पर काबू पाने के लिए फैसला लिया गया है कि जिन इलाकों में कोरोना के केस मिलेंगे, वहां पर कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे. जिससे समय रहते वहां पर  इलाज शुरू हो सके और इस वायरस को फैलने से रोका जा सके.

ये भी पढ़ें- Lockdown Update: तेजी बढ़ रहे Corona संक्रमण के बीच लॉकडाउन की चर्चा तेज, राज्य सरकारें उठा रहीं कड़े कदम

तमिलनाडु में भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया

तमिलनाडु (Tamil Nadu) में भी सरकार ने नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) का ऐलान कर दिया है. पलानीस्वामी सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार राज्य में रोज रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. यह आदेश 20 अप्रैल से लागू होगा. इसके साथ ही राज्य में प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन लागू करने की भी घोषणा की गई है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.