Zee Rozgar Samachar

भारत में 30 करोड़ लोगों को मिलेगी Corona Vaccine की पहली डोज, सरकार ने बनाई लिस्ट

भारत में कोरोना वैक्सीन (Corna vaccine) के पहले शॉट के टीकाकरण की सरकार के स्तर पर पूरी तैयारी कर ली गई है. इसके लिए 30 करोड़ भारतीयों को चिन्हित किया है.

भारत में 30 करोड़ लोगों को मिलेगी Corona Vaccine की पहली डोज, सरकार ने बनाई लिस्ट
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के टीकाकरण के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है. टीकाकरण के लिए 30 करोड़ भारतीयों को चिन्हित किया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है.

30 करोड़ में ये होंगे शामिल
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि, ‘राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (National Expert Group) ने 30 करोड़ भारतीयों को पहले वैक्सीन शॉट्स (Corona vaccine) देने की सिफारिश की है. आंकड़ों में 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स, 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स और 27 करोड़ आम लोगों को शामिल किया गया है, जो एक्सपर्ट ग्रुप द्वारा तय किए गए हैं.’

यह भी पढ़ें: क्या Corona Vaccine लगने के बाद नहीं होगा कोई खतरा? ये है हकीकत

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि स्वास्थ्य सेवाओं में कार्यरत एक करोड़ हेल्थकेयर वर्कर और श्रमिक, सरकारी-निजी, राज्य और केंद्रीय पुलिस विभागों के 2 करोड़ कर्मी, सशस्त्र बल, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा संगठन, जिनमें आपदा प्रबंधन वॉलंटियर और नगर पालिका कर्मचारी शामिल हैं. इसके अलावा 27 करोड़ आम लोग शामिल होंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि केंद्र सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन के रोल-आउट की तैयारी कर रहा है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.