Coronavirus के हर Variant के खिलाफ कारगर टीका बनाने का दावा, बंदरों-चूहों पर हुआ ट्रायल

एक ऐसा टीका बनाए जाने का दावा किया जा रहा है जो कोरोना वायरस (Coronavirus) के सभी वेरिएंट के खिलाफ कारगर है. Covid-19 रोधी इस नए टीके का बंदरों और चूहों पर प्रयोग किया गया.   

Coronavirus के हर Variant के खिलाफ कारगर टीका बनाने का दावा, बंदरों-चूहों पर हुआ ट्रायल
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया भर में तबाही मचा रखी है. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) इसके खिलाफ लड़ाई में बड़ा हथियार मानी जा रही है लेकिन जिस तरीके से वायरस स्वरूप (variant) बदल रहा है वैज्ञानिकों के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है. आशंका बनी हुई है कि मौजूदा वैक्सीन वायरस के नए स्वरूप के खिलाफ भी कारगर होगी कि नहीं? इस आशंका के बीच वायरस के हर स्वरूप के खिलाफ कारगर टीके का दावा सामने आया है. 

बंदरों और चूहों पर प्रयोग

इस बीच एक ऐसा टीका बनाए जाने का दावा किया जा रहा है जो वायरस के सभी वेरिएंट के खिलाफ कारगर है. Covid-19 रोधी इस नए टीके का बंदरों और चूहों पर प्रयोग किया गया. इस दौरान पाया कि ये टीका कोरोना वायरस (Coronavirus) के ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में सामने आए वेरिएंट के साथ-साथ चमगादड़ से फैलने वाले अन्य कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में भी प्रभावी साबित हुआ है.

ऐसे करता है काम

दावा किया जा रहा है कि यह कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) भविष्य में वैश्विक महामारी का कारण बनने वाले संक्रमण के सभी स्वरूपों के खिलाफ कारगर होगा. पत्रिका ‘नेचर’ में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक ये टीका मनुष्यों पर भी काफी प्रभावी हो सकता है. सभी प्रकार के कोरोना वायरस (Coronavirus) पर प्रभावी यह टीका कोरोना वायरस के हिस्से से बने Microwaves के जरिए इसे निष्क्रिय बनाने वाली एंटीबॉडी पैदा करता है. 

यह भी पढ़ें; देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पड़ रही धीमी, लेकिन इन राज्यों में खतरा बरकरार

वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ भी कारगर

अमेरिका स्थित ‘ड्यूक यूनिवर्सिटी ह्यूमन वैक्सीन इंस्टीट्यूट’ के बार्टन एम हेन्स ने कहा, ‘हमने पिछले साल बसंत में इस समझ के साथ यह काम शुरू किया था कि सभी वायरस की तरह SARS-COV 2 वायरस के भी स्वरूप (Variant) विकसित होंगे.’ हेन्स ने कहा, ‘यह नया दृष्टिकोण केवल SARS-COV 2 के खिलाफ ही सुरक्षा प्रदान नहीं करता, बल्कि टीके से बनी एंटीबॉडी वायरस के ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में सामने आए स्वरूपों को भी निष्क्रिय कर सकती हैं.’

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.