भारत में 2020 के अंत तक उपलब्ध हो जाएगी कोरोना वायरस वैक्सीन: डॉ. हर्ष वर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्ष वर्धन (Health minister Dr Harsh Vardhan) ने शनिवार को कहा कि देश में साल के अंत तक घातक कोरोनावायरस के खिलाफ वैक्सीन आ जाएगी.

भारत में 2020 के अंत तक उपलब्ध हो जाएगी कोरोना वायरस वैक्सीन: डॉ. हर्ष वर्धन
डॉ. हर्ष वर्धन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन (Health minister Dr Harsh Vardhan) ने कहा कि देश में साल के अंत तक घातक कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन आ जाएगी. पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि अगले चार से पांच महीनों में कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है. मंत्री ने बाद में हिंदी भाषा में एक ट्वीट करते हुए कहा, 'कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? पत्रकारों के इस सवाल पर मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन हासिल कर लेगा.'

 

टास्क फोर्स की जानकारी
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि तीन कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक ने पूर्व-नैदानिक मानव परीक्षण (प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल) के तीसरे चरण में प्रवेश किया है. कोविड-19 पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स (Covid Task Force) के प्रमुख वी. के. पॉल के अनुसार, तीसरे चरण में प्रवेश करने वाले वैक्सीन उम्मीदवार (कैंडिडेट) ने अपने परीक्षण के प्रारंभिक चरणों में उत्साहजनक परिणाम प्राप्त किए हैं. पॉल ने कहा कि अन्य दो वैक्सीन वर्तमान में अपने परीक्षणों के पहले या दूसरे चरण में हैं.

ये भी पढ़ें: सरकार का China पर Quality अटैक, PM Modi ने सभी मंत्रालयों को दिया आदेश

नाम का खुलासा नहीं
हालांकि, उन्होंने परीक्षण चरण की स्थिति को साझा करते हुए वैक्सीन के नामों का खुलासा नहीं किया. अधिकारियों ने हालांकि अपने परीक्षण चरण के बारे में बोलते हुए वैक्सीन उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि तीसरे चरण में प्रवेश करने वाली वैक्सीन भारत बायोटेक की को-वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research) के साथ मिलकर विकसित किया गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में 69,878 नए कोरोनावायरस मामले दर्ज किए गए हैं. देश भर में शनिवार सुबह तक कुल मिलाकर 29,75,701 मामले हो चुके हैं.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.