Coronavirus: केंद्र का फैसला- NPR अपडेशन और 2021 जनगणना का पहला चरण टला

 कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए पूरे देश में 21 दिनों तक के लिए लॉकडाउन लागू है.

Coronavirus: केंद्र का फैसला- NPR अपडेशन और 2021 जनगणना का पहला चरण टला
(प्रतीकात्मक फोटो - रॉयटर्स)

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस (Corona virus) को कंट्रोल करने के लिए पूरे देश में 21 दिनों तक के लिए लॉकडाउन (Lockdown) लागू करने के बाद केंद्र सरकार (Central government) ने एक और बड़ा निर्णय लिया है.  कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने 2021 की जनगणना (census) के पहले चरण और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर(NPR) के अपडेशन को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है. 

बता दें इससे पहले पीएम मोदी ने मंगलवार रात 8 बजे देश को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए देशभर में 21 दिन के लिए लॉकडाउन करने की घोषणा कर दी. 

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, कि कोरोना वायरस का साइकिल तोड़ने के लिए यह 21 दिन जरूरी हैं. अगर ये 21 दिन नहीं संभले तो फिर कई परिवार तबाह हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस लॉकडाउन को कर्फ्यू की तरह ही समझें.' 

पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हर नागरिक को बचाने के लिए, आपके परिवार को बचाने के लिए घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है. देश के हर राज्य को हर केंद्रशासित प्रदेश, गली-मुहल्ले को लॉकडाउन किया जा रहा है. यह एक तरफ से कर्फ्यू ही है. यह जनता कर्फ्यू से बढ़कर है.