Corona: अब Antibody Cocktail से होगा महामारी का खात्मा? तैयार हुईं ये दो वंडर ड्रग्स!
X

Corona: अब Antibody Cocktail से होगा महामारी का खात्मा? तैयार हुईं ये दो वंडर ड्रग्स!

कोरोना महामारी से निपटने के लिए अब देश में 'एंटी बॉडी कॉकटेल' (Antibody Cocktail) उतार दी गई हैं. दावा किया जा रहा है इन दवाओं से कोरोना महामारी को फैलने से रोका जा सकेगा.

Corona: अब Antibody Cocktail से होगा महामारी का खात्मा? तैयार हुईं ये दो वंडर ड्रग्स!

नई दिल्ली: क्या कोरोना महामारी से निपटने के लिए अब 'एंटी बॉडी कॉकटेल' (Antibody Cocktail) वंडर ड्रग्स साबित होंगी? दावा किया जा रहा है कि इन 'वैक्सीन कॉकटेल' से कोरोना होने से पहले ही रोका जा सकेगा. 

दो अलग-अलग वायल को मिलाकर एक इंजेक्शन

जानकारी के मुताबिक इस पद्धति में दो अलग अलग वायल को मिलाकर एक इंजेक्शन बनाया जाएगा. यह सिंगल शॉट इंजेक्शन होगा. इस इंजेक्शन की कीमत एक मरीज के लिए 58 हजार रुपये रखी गई है. शुरुआती दिनों में इसे देने से लोगों को फायदा होगा. जायडस कैडिला कंपनी (Zydus Cadila) ने भी आज जारी किए गए बयान में कहा कि वो ड्रग कंट्रोलर से अपनी एंटीबॉडी कॉकटेल के लिए मंजूरी मांगेगी.

इन दो कंपनियों ने भी उतारा टीका

उधर प्रमुख दवा कंपनी रोश इंडिया (Roche India) और सिप्ला (Cipla) की ओर से बनाई गई 'एंटीबॉडी कॉकटेल' (Antibody Cocktail) दवा मार्केट में उतार दी गई है. इस दवा की प्रति डोज की कीमत 59,750 रुपये रखी गई है. कोरोना वायरस का इलाज करने वाला Roche कंपनी का 'Anti Body Cocktail' इंजेक्शन दिल्ली के अस्पतालों में पहुंच गया है. 

दिल्ली के अस्पताल में लगाया जाएगा टीका

दिल्ली के फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल में इसे ऐसे मरीजों को दिया जाएगा, जो कोरोनावायरस की शुरुआती  दौर में है यानी उनकी हालत अभी बहुत गंभीर नहीं. है ऐसे मरीजों में यह दवा सीधे एंटीबॉडी पहुंचा देगी. यह कॉकटेल Casirivimab और Imdevimab दो दवाओं से मिलकर बना है. फिलहाल यह दवा अस्पताल में भर्ती मरीज को इंट्रावेनस तरीके से दी जाएगी

टीका लगवाने वाले 80 प्रतिशत संक्रमण से बचे

इस दवा को बनाने वाली कंपनी ने एंटी बॉडी कॉकटेल (Antibody Cocktail) इंजेक्शन के ट्रायल ऐसे मरीजों पर भी किए, जो खुद कोरोना संक्रमित नहीं थे लेकिन उनके घर में किसी को कोरोनावायरस हुआ था. ऐसे मरीजों में से 80% को पहले से ही यह दवा लेने की वजह से कोरोनावायरस का संक्रमण नहीं हुआ. अब कंपनी जल्द ही ऐसे लोगों के लिए भी इस इंजेक्शन को लगाने का अप्रूवल मांग सकती है.

ये भी पढ़ें- Coronavirus का खात्मा करेगी 'Antibody Cocktail दवा'? 59,750 रुपये रखी गई है प्रति डोज की कीमत

होम आइसोलेशन वालों को भी फायदा

इस दवा को बनाने वाली कंपनी ने अपने परीक्षणों में यह भी पाया है कि ऐसे मरीज जो घर पर होम आइसोलेशन में हैं. अगर उन्हें यह दवा दे दी जाए तो 70% मरीज अस्पताल जाने से बच जाते हैं.

LIVE TV

Trending news