खास किस्म की कोटिंग वाला 3D Mask बनेगा 'सुरक्षा कवच', इसके आगे कोरोना होगा ढेर!

कोरोना के खिलाफ खास किस्म के कोटेड मास्क का दावा किया जा रहा है. मास्क पर कोटिंग SARS-COV-2 को Inactive कर देती है.  

  खास किस्म की कोटिंग वाला 3D Mask बनेगा 'सुरक्षा कवच', इसके आगे कोरोना होगा ढेर!
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (DST) ने कहा कि पुणे के एक स्टार्ट-अप ने 3D प्रिंटिंग और दवाओं  से एक ऐसा मास्क तैयार किया है जो अपने संपर्क में आने वाले वायरस को निष्क्रिय कर देता है. थिंक्र टेक्नॉलोजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित इस मास्क पर एंटी वायरस एजेंट कील कोटिंग होती है. ये एजेंट Antiviral कहलाते हैं.

खास किस्म की कोटिंग करती है काम

DST ने बताया कि टेस्टिंग के दौरान यह पाया गया कि कोटिंग SARS-COV-2 को Inactive कर देती है. विभाग के अनुसार लेप में उपयोग लाई गई सामग्री सोडियम ओलेफिन सल्फोनेट आधारित मिश्रण है, यह साबुन संबंधी एजेंट है. विभाग ने बताया कि जब वायरस लेप के संपर्क में आता है तो उसकी बाहरी झिल्ली नष्ट हो जाती है. लेप की सामग्री सामान्य तापमान पर स्थिर होती है. 

Cosmetics में होता है प्रयोग

इस लेप का cosmetics में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है. डीएसटी ने कहा कि Covid-19 के खिलाफ जंग के तहत Antiviral मास्क की पहल टेक्नोलॉजी विकास बोर्ड द्वारा Commercialization के लिए चुनी गई शुरुआती प्रोजेक्ट्स में एक है. यह बोर्ड विभाग के अंतर्गत एक Statutory body है.

यह भी पढ़ें; जिनको हो चुका है कोरोना, उनके वैक्‍सीन की बस एक डोज है काफी!

संक्रमण रोकने में होगा कारगर

थिंक्र टेक्नॉलोजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक निदेशक शीतलकुमार जामबाद ने कहा, ‘हमने महसूस किया कि मास्क संक्रमण रोकने में एक बड़ा औजार बन जाएगा लेकिन उस समय उपलब्ध और आम लोगों की पहुंच में आने वाले ज्यादातर मास्क घर में बने और अपेक्षाकृत कम गुणवत्ता के थे. ऐसे में उच्च गुणवत्ता की मास्क बनाने की जरूरत ने हमें प्रोजेक्ट को हाथ में लेने को प्रेरित किया. यह संक्रमण को फैलने से रोकने की एक बेहतर पहल है.'

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.